Advertisment

IND vs NZ: पुणे में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट, यहां भारत को मिला है ऑस्ट्रेलिया से गहरा जख्म

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे के मैदान पर खेला जाएगा. पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है. ऐसे में रोहित शर्मा की नजर दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज बचाने पर होगी.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
IND vs NZ 2nd Test

पुणे में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड का दूसरा टेस्ट (Social Media)

Advertisment

IND vs NZ 2nd Test: भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हराया. पहली पारी में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद ही खराब रही. पूरी भारतीय टीम सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई. इसका झटके से पूरे टेस्ट में टीम इंडिया उबर नहीं पाई और न्यूजीलैंड के खिलाफ 36 साल बाद घर पर टेस्ट मुकाबला हार गई. अब टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पीछे है. ऐसे में टेस्ट सीरीज बचाने के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को दूसरा टेस्ट हर हाल में जीतना होगा.

पुणे के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से मैच हार चुकी है टीम इंडिया

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत ने अब तक सिर्फ 2 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसमें से टीम इंडिया ने एक में जीत हासिल की है, जबकि एक में हार का सामना किया है. यहां साल 2017 में टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. तब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 333 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. स्टीव ओ कीफे ने 12 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई थी.

5 साल पहले जीता था टेस्ट मुकाबला 

इसके बाद टीम इंडिया ने यहां पर दूसरा टेस्ट मैच साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. तब भारत ने साउथ अफ्रीका पारी और 137 रन से हराया था. विराट कोहली ने 254 रनों पारी खेली थी. भारतीय टीम ने यहां पर 5 साल पहले टेस्ट मुकाबला जीता था.

सरफराज खान ने जड़ा था शतक, पंत ने भी किया था कमाल

भारत पहली पारी में 46 रन पर सिमटा था. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रन की विशाल बढ़त बनाई थी. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 462 रन बनाए. पहली पारी के बढ़त के आधार पर कीवी टीम को जीत के लिए सिर्फ 107 रन का लक्ष्य मिला था जो उसने सिर्फ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. दूसरी पारी में सरफराज खान ने शतक लगाया था और ऋषभ पंत ने उनका अच्छा साथ निभाया था. सरफराज ने 150 रनों की पारी खेली थी, तो वहीं पंत ने 99 रन बनाए थे. अब दूसरे टेस्ट में इन बल्लेबाजों से फैंस को एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद होगी.

यह भी पढ़ें:  IND vs NZ: न्यूजीलैंड बोर्ड ने सोशल मीडिया पर कर दी बड़ी गलती, भारतीय फैंस हुए नाराज, एक्शन लेगी BCCI?

यह भी पढ़ें:  Cheteshwar Pujara: ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले फॉर्म में लौचे पुजारा, शतक लगाकर तोड़ा ब्रायन लारा का महारिकॉर्ड

sports news in hindi cricket news in hindi ind-vs-nz
Advertisment
Advertisment