Advertisment

IND vs NZ: टॉस जीतकर पहले बैटिंग के अलावा इन 3 बड़ी वजहों से भारत को 36 साल बाद न्यूजीलैंड से मिली हार

IND vs NZ: भारत ने बेंगलुरु टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था जो हार का कारण बना. इसके अलावा भी इन 3 वजहों से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
IND vs NZ

IND vs NZ (Image- Social Media)

Advertisment

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला गया. टीम इंडिया का प्रदर्शन इस टेस्ट में बेहद निराशाजनक रहा. पहली पारी में सिर्फ 46 रन पर ऑल आउट होने वाली टीम इंडिया ने दूसरी पारी में सरफराज खान के 150 और ऋषभ पंत के 99 रन के दम पर वापसी करने की कोशिश की लेकिन आखिरी 7 विकेट सिर्फ 60 रन के अंदर गंवाने की वजह से 462 पर सिमट गई. 

कीवी टीम को जीत के लिए सिर्फ 107 रन का लक्ष्य मिला था जिसे उसने 2 विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाकर हासिल कर लिया और मैच 8 विकेट से जीत लिया. बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रन की लीड थी. आईए जानते हैं उन कारणों को जिस वजह से भारत को  36 साल बाद अपने देश में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

बैटिंग करने की फैसला

टॉस जीतकर बैटिंग करने का भारत का फैसला बिल्कुल गलत था. कीवी टीम ने ओवर कास्ट कंडीशन और बारिश की वजह से नमी वाली पिच का पूरा फायदा उठाया और भारतीय टीम को पहली पारी में 46 रन पर ऑल आउट कर दिया जो भारत के खिलाफ गया. दूसरी पारी में दमदार वापसी के बाद भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. रोहित ने भी पहले बैटिंग के फैसले को गलत बताया था.

आखिरी 3 विकेट जल्दी न ले पाना

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में 233 के स्कोर पर 7 विकेट गिरा दिए थे लेकिन आखिरी 3 विकेट लेने के लिए 169 रन खर्च कर दिए. इसने बड़ा अंतर पैदा किया. 

दोनों पारी में फेल रहे ये दिग्गज

भारत की टेस्ट क्रिकेट में सफलता में आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का बड़ा रोल होता है. ये दोनों गेंद और बल्ले से अहम भूमिका निभाते आए हैं. बांग्लादेश सीरीज में भी इन दोनों का टीम इंडिया की सफलता में बड़ा योगदान रहा था लेकिन ये दोनों ही बेंगलुरु टेस्ट में फ्लॉप रहे. बल्ले और गेंद से कोई कमाल नहीं दिखा सके जो टीम की असफलता का बड़ा कारण बना. 

केएल राहुल की असफलता

भारत की पहली पारी में सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे लेकिन दूसरी पारी में सभी ने योगदान किया. जिस बल्लेबाज ने पूरी तरह निराश किया उसका नाम है केएल राहुल. रोहित शर्मा पहली पारी में 2 जबकि दूसरी पारी में 52 रन बनाए, विराट ने पहली पारी में शून्य तो दूसरी पारी में 70 रन बनाए, सरफराज ने पहली पारी में 0 तो दूसरी पारी में 150 रन बनाए. पंत ने पहली पारी में 20 और दूसरी पारी में 99 रन बनाए. केएल राहुल ऐसा नहीं कर सके. पहली पारी में शून्य पर आउट राहुल दूसरी पारी में भी सिर्फ 12 रन बनाए. अगर उनके बल्ले से भी कोई बड़ा स्कोर आ जाता तो मैच की तस्वीर दूसरी हो सकती थी. 

ये भी पढ़ें-  Who is Anshul Kamboj: आखिरी ओवर में पाकिस्तान ने जीत छीनने वाले अंशुल कंबोज कौन हैं? इस ऑस्ट्रेलियन को मानते हैं अपना आदर्श

 

cricket news in hindi Rohit Sharma ind-vs-nz
Advertisment
Advertisment