Advertisment

IND vs NZ: हर हाल में वापसी करना चाहेगा भारत, इतिहास रचने पर होगी न्‍यूजीलैंड की नजर

IND vs NZ: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच 24 अक्‍टूबर से पुणे में खेला जाएगा. सीरीज का पहला टेस्‍ट हार चुकी भारतीय टीम की कोशिश इस टेस्‍ट में वापसी करने पर होगी. वहीं दूसरी तरह न्यूजीलैंज की नजर सीरीज जीतने पर होगी.

author-image
Roshni Singh
New Update
IND vs NZ Pune Test..

दूसरे टेस्ट में वापसी करना चाहेगा भारत (Social Media)

Advertisment

IND vs NZ Pune Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. पहले टेस्ट मैच जीतकर न्यूजीलैंड की टीम सीरीज में 1-0 से आगे है. अब सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा. अगर टीम इंडिया इस मैच को हार जाती है तो एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज करा लेगी. ऐसे में रोहित शर्मा हर हाल में दूसरा टेस्‍ट जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेंगे. वहीं दूसरी ओर मेहमान न्‍यूजीलैंड के हौसले इस वक्त बुलंद हैं, क्योंकि लंबे समय बाद टीम ने भारतीय टीम को उसी की सरजमीं पर हराया है. ऐसे में दूसरा टेस्ट जीतकर न्यूजीलैंज की नजर इतिहास रचने पर होगी.

भारतीय टीम का पलड़ा भारी

भारत और न्‍यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 63 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 22 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि न्‍यूजीलैंड को 14 मैच में जीत मिली है. वहीं 27 मुकाबले ड्रॉ भी रहे हैं.

भारत में नहीं जीती कोई टेस्‍ट सीरीज

न्‍यूजीलैंड की टीम ने भारत में अब तक कोई भी टेस्‍ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हुई है. दोनों टीमें 1955 से टेस्‍ट मैच खेल रही हैं. ऐसे में रोहित शर्मा 69 साल से बने दबदबे को बरकरार रखना चाहेंगे. वहीं पुणे में पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. अब देखना दिलचस्प होगा कि कौन बाजी मारता है.

पुणे में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत ने अब तक सिर्फ 2 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसमें से टीम इंडिया ने एक में जीत हासिल की है, जबकि एक में हार का सामना किया है. यहां साल 2017 में टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. तब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 333 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद टीम इंडिया ने यहां पर दूसरा टेस्ट मैच साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. तब भारत ने साउथ अफ्रीका पारी और 137 रन से हराया था. इस मैच में विराट कोहली ने 254 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: गुजरात टाइटंस में शामिल होगा पूर्व भारतीय दिग्गज, निभाएगा ये बड़ी जिम्मेदारी

यह भी पढ़ें:  IND vs NZ: पुणे में इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड देख टेंशन में न्यूजीलैंड की टीम, यहां बनाया था दोहरा शतक

sports news in hindi cricket news in hindi ind-vs-nz IND vs NZ Pune TEST IND vs NZ Test Records
Advertisment
Advertisment