Advertisment

Chess Olympiad 2024: चेस ओलंपियाड में भारत ने रचा इतिहास, पुरुष और महिला टीमों ने पहली बार जीता Gold मेडल

Chess Olympiad 2024: चेस ओलंपियाड 2024 में भारत ने इतिहास रच दिया है. भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने पहली बार चेस ओलंपियाड में गोल्ड जीता है.

author-image
Roshni Singh
New Update
India in Chess Gold

चेस ओलंपियाड में भारत ने रचा इतिहास (Social Media)

Advertisment

India Won Chess Olympiad 2024 Gold Medal: भारत ने चेस ओलंपियाड 2024 में इतिहास रच दिया है. बुडापेस्ट में आयोजित 45वें शतरंज ओलंपियाड में पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी में भारत को गोल्ड मेडस मिला है.यह पहली बार है जब भारत ने एक ही ओलंपियाड में दोनों कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीते हैं. डी गुकेश ने अब पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है.

भारतीय पुरुष टीम का दिखा जलवा

45वें चेज ओलंपियाड के 10वें राउंड में भारतीय खिलाड़ियों ने अमेरिका को 2.5-1.5 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. डी गुकेश ने फैबियानो कारूआना को शिकस्त दिया. ग्रैंडमास्टर और विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने फैबियानो कारूआना को हराकर पुरुष कैटेगरी में पहली बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. बता दें कि भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल तक अपराजित रहकर ओलंपियाड 2024 में गोल्ड मेडल जीता है. 

भारतीय महिला टीम ने गोल्ड पर किया कब्जा 

45वें शतरंज ओलंपियाड में भारतीय महिला टीम का भी जलवा देखने को मिला. हरिका द्रोणावली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेव और कप्तान अभिजीत कुंटे की टीम ने 11वें राउंड में अजरबैजान को हराकर गोल्ड मेडल जीता. 

यह भी पढ़ें:  Viral Video: 'ऑफिसियल ID...,' चेन्नई टेस्ट के दौरान शुभमन गिल ने लिए मोहम्मद सिराज के मजे, मजेदार वीडियो हुआ वायरल

यह भी पढ़ें:  SL vs NZ: रोमांचक हुआ श्रीलंका-न्यूजीलैंड टेस्ट, कीवी टीम को जीत के लिए चाहिए 68 रन और श्रीलंका को सिर्फ इतने विकेट

sports news in hindi Chess Olympiad 2024 India at Chess Olympiad 2024
Advertisment
Advertisment