Advertisment

IND vs NZ : भारत के पास इतिहास रचने का मौका, पहले भी 107 रन डिफेंड कर चुकी है टीम इंडिया, इस बड़ी टीम को दी थी मात

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम का बेंगलुरु टेस्ट में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन रहा है और टीम एक बड़ी हार के कगार पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ 107 रन की जरुरत है. हालांकि पहले भी भारतीय टीम इस लक्ष्य को डिफेंड कर चुकी है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
 Team India

Team India (Image- Social Media)

Advertisment

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम बेंगलुरु टेस्ट में हार के कगार पर पहुंच चुकी है. 5 वें दिन का जब खेल शुरु होगा तो कीवी टीम को जीत के लिए सिर्फ 107 रन की जरुरत होगी और उसके सभी 10 विकेट सुरक्षित हैं. 107 रन का लक्ष्य बेहद आसान है और कम से कम भारतीय क्रिकेट फैंस तो .ये मान चुके हैं कि भारत इस टेस्ट मैच को गंवा चुका है लेकिन आपको बता दें कि पूर्व में भी भारत 107 रन के लक्ष्य को सफलता पूर्वक डिफेंड कर चुका है. ये कारनामा भारतीय टीम 20 साल पहले कर चुकी है.

107 रन डिफेंड कर चुकी है टीम इंडिया 

भारतीय टीम को अपने इतिहास से सबका लेना चाहिए और न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट को जीतने की कोशिश करनी चाहिए. 2004 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच खेला गया था. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य दिया था. ऑस्ट्रेलिया 93 रन पर सिमट गई थी और ये मैच 13 रन से हार गई थी. राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत की ये जीत काफी ऐतिहासिक रही थी.

ये खिलाड़ी रहा था स्टार

भारतीय टीम की इस जीत में स्पिनर्स की अहम भूमिका रही थी. दाएं हाथ के स्पिनर हरभजन सिंह ने दूसरी पारी में 5 और बाएं हाथ के स्पिनर मुरली कार्तिक ने दूसरी पारी में 3 विकेट लिए थे और ऑस्ट्र्लिया को 93 पर समेट दिया था. मैच में कुल 7 विकेट लेने वाले मुरली कार्तिक प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. 

ऐसा रहा था मैच

बता दें कि इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 104 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 203 रन बनाकर 99 रन की लीड ली थी. दूसरी पारी में भारत ने 205 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य दिया और 93 पर समेट मैच 13 रन से जीता.  

इतिहास दोहराने का मौका

भारतीय टीम के पास 20 साल पुराना इतिहास दोहराने का मौका है. इसमें कुलदीप यादव, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की अहम भूमिका हो सकती है. देखना होगा कि ये गेंदबाज इतिहास दुहरा पाते हैं या नहीं.

ऐसा रहा है IND vs NZ CW मैच

भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में महज 46 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाकर टीम इंडिया पर 356 रन की विशाल लीड ली थी. दूसरी पारी में भारत ने सरफराज के 150, ऋषभ पंत के 99, विराट कोहली के 70, रोहित शर्मा के 52 और जायसवाल के 35 रन की मदद से 462 रन बनाए. न्यूजीलैंड को 5 वें दिन जीत के लिए 107 रन की जरुरत है. 

ये भी पढ़ें-  IND vs NZ: 99 पर थे ऋषभ पंत, फिर न्यूजीलैंड ने चली उनकी ही ये चाल और शतक से पहले ही भेजा पेवेलियन

Team India cricket news in hindi Indian Cricket team ind-vs-nz ind-vs-aus
Advertisment
Advertisment