Indian Hockey Team: 44 साल बाद बन रहा है ऐसा संयोग, जो भारतीय हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक में जिताएगा 'गोल्ड'

Indian Hockey Team: भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 के सेमीफाइन के लिए क्वालीफाई कर लिया है. सेमीफाइनल मैच में भारत का सामना जर्मनी से होगा और ये मैच 6 अगस्त को खेला जाएगा.

author-image
Sonam Gupta
New Update
indian hocky team

Indian Hockey Team: भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 के सेमीफाइन के लिए क्वालीफाई कर लिया है. सेमीफाइनल मैच में भारत का सामना जर्मनी से होगा और ये मैच 6 अगस्त को खेला जाएगा. जर्मनी की टीम काफी मजबूत है और वह भारत को आसानी से फाइनल की टिकट हासिल नहीं करने देगी. लेकिन, इस बीच एक ऐसा संयोग सामने आया है, जिसके हिसाब से भारतीय हॉकी टीम इस बार गोल्ड मेडल जीतने वाली है. आइए आपको उस संयोग के बारे में आपको बताते हैं...

Advertisment

44 साल बाद बना ऐसा संयोग

भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर-फाइनल मैच में ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की है. अब 44 साल बाद एक ऐसा संयोग सामने आ रहा है, जो भारतीय टीम के गोल्ड मेडल जीतने पर जोर दे रहा है. दरअसल, 44 साल बाद ऐसा हो रहा है, जब ओलंपिक में बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया में से कोई भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है. इससे पहले 1980 के मॉस्को ओलंपिक में ऐसा देखने को मिला था. तब ऑस्ट्रेलिया ने ओलंपिक का बायकॉट किया था. जबकि बेल्जियम की टीम क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. 1980 के ओलंपिक गेम्स में भारतीय हॉकी टीम गोल्ड मेडल जीतने में सफल रही. 

हालांकि मॉस्को ओलंपिक (1980) में मेन्स हॉकी इवेंट में सिर्फ 5 देशों ने हिस्सा लिया था.भारत ने वासुदेव भास्करन की अगुवाई में स्पेन को फाइनल में 4-3 से हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार गोल्ड मेडल जीता था. उसके बाद से भारत हॉकी में गोल्ड या सिल्वर मेडल नहीं जीत पाया है. टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम ने कांस्य पर कब्जा जमाया था, जो मॉस्को के बाद उसका पहला मेडल रहा. 

भारतीय हॉकी टीम ने कितने मेडल जीते

भारतीय हॉकी टीम अब तक 8 स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य से कुल 12 ओलंपिक पदक जीत चुकी है. भारत ने 1928 , 1932 , 1936 , 1948 , 1952 , 1956 , 1964 और 1980 में गोल्ड मेडल जीते हैं. वहीं,भारतीय हॉकी टीम एशिया की सबसे सफल टीमों में से एक है. उन्होंने 4 बार एशियाई खेल जीते हैं 1966 , 1998 , 2014 और 2022 में मेडल्स जीते हैं.

जर्मनी से होगा सेमीफाइनल मैच

भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. अब भारतीय हॉकी टीम का सामना जर्मनी से होगा. भारत-जर्मनी का सेमीफाइनल मैच 6 अगस्त को खेला जाएगा. बताते चलें, भारत ने शूटऑफ में ग्रेट ब्रिटेन को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की. भारत के हीरो रहे गोलकीपर श्रीजेश, जिन्होंने पूरे मैच के दौरान विपक्षी टीम के 12 में से 11 गोल सेव किए. 

ये भी पढ़ें: MS Dhoni: 5 मौके, जब मैदान पर फूटा धोनी का गुस्सा, एक बार तो अंपायर को समझाने लगे थे उनका काम!

Paris Olympics 2024 India Vs Germany Indian Hockey Team Paris Olympics
Advertisment
Advertisment