Advertisment

1 साल में खेला जाएगा 2 आईपीएल? इस अपडेट को जानकर खुश हो जाएंगे IPL फैंस

IPL: आईपीएल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल बीसीसीआई एक साल में दो बार आईपीएल कराने की योजना बना रही है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या टी20 की जगह इस लीग को टी10 फॉर्मेट में खेला जाएगा?

author-image
Roshni Singh
New Update
IPL 2024

IPL Trophy( Photo Credit : Social Media)

BCCI To Host 2 IPL in One Calendar Year: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. अब इस टूर्नामेंट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) एक साल में दो बार आईपीएल आयोजन कराने की योजना बना रही है. फिलहाल आईपीएल 2024 का सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होगी. टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. फैंस इस टूर्नामेंट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Advertisment

गौरतलब है कि इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री भी एक साल में दो आईपीएल का आयोजन की बात कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि इस लीग की लोकप्रियता को देखते हुए जल्द ही एक साल में दो आईपीएल कराए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: ICC Champions Trophy के लिए पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? जय शाह से बात करेंगे PCB चेयरमैन

एक साल में दो आईपीएल के लिए विंडो तलाश रही बीसीसीआई?

अगर एक साल में 2 बार आईपीएल करने की योजन बीसीसीआई बनाती है तो उसकी सबसे बड़ी चुनौती सही विंडो की तलाश करना है. दरअसल, एक साल में दो आईपीएल तभी संभव हो पाएंगे, जिस साल आईसीसी का कोई इवेंट न हो, या फिर बहुत ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन न होना हो. 

वहीं आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने इस चुनौती को स्वीकार किया. हालांकि, उन्होंने विकल्प तलाशने की बात भी कही. उन्होंने द टेलीग्राफ से बातचीत में कहा, "हमें 84 मैचों के लिए और उसके बाद 94 मैचों के लिए एक विंडो खोजने की जरूरत है."

यह भी पढ़ें: WPL 2024 : अभी भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है RCB, बस टीम को करना होगा ये काम

क्या टी20 की जगह टी10 फॉर्मेट में होगा आईपीएल?

देखा जाए तो बीसीसीआई के लिए एक साल में दो बार आईपीएल के आयोजन के लिए विंडो की खोज करना आसान काम नहीं होने वाला है. हां, ऐसा हो सकता है कि BCCI दूसरे IPL को टी20 की जगह टी10 फॉर्मेट में आयोजित करा सकती है. ऐसे में कम विंडो में मैच का आयोजन आसानी से कराया जा सकता है. हालांकि, आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने पुष्टि की है कि टी10 फॉर्मेट के संबंध में अभी कोई चर्चा नहीं हुई है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में कोई भी निर्णय खेल के सर्वोत्तम हित में लिया जाएगा.

लोकसभा चुनाव 2024 ipl 2024 news आईपीएल IPL 2024 two ipl in one year latest ipl news in hindi cricket hindi news sports hindi news bcci planning 2 ipl in one calendar year ipl-news ipl indian premier league bcci
Advertisment
Advertisment