Advertisment

IPL 2025: रिटेंशन नियमों का BCCI ने किया ऐलान, इस शर्त के साथ 6 प्लेयर्स रिटेन कर सकती हैं टीमें

IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले सस्पेंस खत्म हो गया है और बीसीसीआई ने आधिकारिक घोषणा कर दी है कि एक टीम कितने प्लेयर्स को रिटेन कर सकती है?

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
IPL 2025 Mega auction news

IPL 2025 Mega auction news

Advertisment

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने सस्पेंस खत्म करते हुए रिटेंशन नियमों की घोषणा कर दी है. फ्रेंचाइजियों ने बोर्ड से अपील की थी कि रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स की संख्या बढ़ाई जाए और बोर्ड ने टीमों की बात मान ली है और संख्या को बढ़ा दिया है. अब एक टीम मेगा ऑक्शन से पहले 4 नहीं बल्कि 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती है.

Advertisment

6 खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन को लेकर एक्साइटमेंट अब और बढ़ गया है. बीसीसीआई ने शनिवार की रात को अपकमिंग मेगा ऑक्शन के रिटेंशन नियमों की घोषणा कर दी है. इसके मुताबिक, आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मौजूदा टीम से कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. यह या तो रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच यानि RTM का इस्तेमाल करके हो सकता है.

Advertisment

कैप्ड और अनकैप्ड प्लेयर्स

एक टीम 6 प्लेयर्स को आईपीएल 2025 से पहले रिटेन कर सकती है. इनमें अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं. यानि हर टीम को कम से कम एक अनकैप्ड प्लेयर रिटेन करना होगा, ये युवा खिलाड़ियों के लिए काफी अच्छी बात है. 

Advertisment

किन टीमों को होगा इस नियम का फायदा?

जहां कुछ टीमें रिटेंशन प्लेयर्स की संख्या बढ़ने का जश्न मना रही होंगी, तो वहीं कुछ टीमें इस नियम से खुश नहीं होंगी. आपको बता दें, जब मीटिंग के दौरान केकेआर के मालिकों द्वारा संख्या बढ़ाने की बात की गई थी, तब पंजाब किंग्स टीम ने इसपर आपत्ति जताई थी. 

जाहिर तौर पर मजबूत टीमें इस नियम से खुश होंगी, क्योंकि उन्हें अपनी कोर टीम के अधिक प्लेयर्स को रिटेन करने का मौका मिलेगा. ऐसे में मेगा ऑक्शन का मजा कुछ फीका हो जाएगा, क्योंकि बड़े खिलाड़ी रिटेन ही हो जाएंगे और कमजोर टीमें, जो मेगा ऑक्शन से मजबूत बन सकती थी, उन्हें नुकसान होगा. हालांकि, अभी मेगा ऑक्शन की तारीखें सामने नहीं आई हैं, जिसका अब फैंस और फ्रेंचाइजियां बेसब्री से इंतजार कर रही हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: क्रिकेटर्स की हो गई मौज, IPL में नीलामी राशि के अलावा हर मैच के लिए मिलेगी इतनी बड़ी रकम, जय शाह का ऐलान

Jay Shah IPL 2025 sports news in hindi ipl indian premier league
Advertisment
Advertisment