Advertisment

फाफ डुप्लेसिस ने बताया IPL में एमएस धोनी की सफलता का राज, आप भी जानिए

आईपीएल को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है, लेकिन अब तक के आईपीएल के सफल कप्‍तानों की बात करें तो वह भले रोहित शर्मा हों, लेकिन चर्चाओं में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ही रहते हैं.

author-image
Pankaj Mishra
New Update
faf du plessis icc

फाफ डुप्लेसिस( Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर)

आईपीएल को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है, लेकिन अब तक के आईपीएल के सफल कप्‍तानों की बात करें तो वह भले रोहित शर्मा हों, लेकिन चर्चाओं में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ही रहते हैं. रोहित शर्मा अपनी टीम मुंबई इंडियंस को अब तक चार आईपीएल दिला चुके हैं, वहीं बतौर खिलाड़ी तो वे पांच बार आईपीएल जीत चुके हैं. एक बार जब रोहित शर्मा डेक्‍कन चार्जर में बतौर खिलाड़ी खेलते थे, तब भी आईपीएल उनकी टीम जीत चुकी है. वहीं एमएस धोनी अपनी कप्‍तानी में अपनी टीम को तीन बार आईपीएल की  ट्रॉफी दिला चुके हैं. लेकिन चर्चाएं चहुंओर एमएस धोनी को लेकर ही हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी जब कप्‍तान थे, तब सुरेश रैना थे उसके पसंदीदा खिलाड़ी, जानिए किसने और क्‍यों कही यह बात

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने आईपीएल की टीम की सफलता के बारे में विस्‍तार से बताया. फाफ डुप्लेसिस का कहना है कि महेंद्र सिंह धोनी का रणनीति बनाने में मदद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कप्तानों को अपनी टीम में रखने की नीति चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की आईपीएल में सफलता का एक बड़ा कारण रहा है. चेन्नई ने आईपीएल के 12 में से दस सत्र में हिस्सा लिया और वह हर बार प्लेऑफ में जरूर पहुंचा. फाफ डुप्लेसिस ने सीएसके की वेबसाइट से कहा, सीएसके ने पिछले कुछ वर्षों में जो शानदार काम किया वह उसका अंतरराष्ट्रीय कप्तानों को टीम में रखना था. जैसे ब्रैंडन मैकुलम, मैं, ड्वेन ब्रावो और निश्चित तौर पर एमएस धोनी और कुछ हद तक सुरेश रैना.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : युवराज सिंह को मिली थी गला काटने की धमकी, और फिर क्‍या हुआ

Advertisment

फाफ डुप्लेसिस ने कहा कि वे ऐसे क्रिकेटर चाहते थे जो रणनीतिकार भी हों. इसका श्रेय सारा श्रेय एमएस धोनी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग को जाता है. उन्होंने कहा, इस तरह से टीम में एक नहीं कई कप्तान थे. दिमाग से खेलने वाले क्रिकेटरों के रूप में उसके पास अपार अनुभव रहा और निश्चित तौर पर यह रणनीति कारगर साबित हुई.  कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है, लेकिन फाफ डुप्लेसिस को उम्मीद है कि यह टूर्नामेंट साल में बाद में खेला जाएगा. उन्होंने कहा, आईपीएल दुनिया भर के खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए सत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. मैं वास्तव में इस साल इसमें खेलने का इच्छुक हूं.

यह भी पढ़ें ः छह गेंद पर छह छक्‍के मारने के बाद उठ गए थे युवराज सिंह के बल्‍ले पर सवाल, जानिए क्‍या है पूरा माजरा

आपको बता दें कि इस साल का आईपीएल 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण उसे टाल दिया गया था. भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था, इसलिए आईपीएल होने की कोई संभावना नहीं थी. पहले आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था, लेकिन उसके बाद जब देश में लॉकडाउन तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था, उसके बाद अब आईपीएल अनिश्‍चितकाल के लिए टाल दिया गया है. अब देखना दिलचस्‍प है कि आईपीएल कब और कैसे होता है. 

Advertisment

(इनपुट आईएएनएस)

Source : News Nation Bureau

MS Dhoni ipl-2020 Rohit Sharma faf duplesis
Advertisment
Advertisment