Advertisment

IPL 2023 : आईपीएल में तेज गेंदबाज है बादशाह, स्पिनर्स को देते हैं हमेशा मात!

IPL 2023 : आईपीएल को वैसे तो बल्लेबाजों के लिए मानी जाती है. लेकिन गेंदबाज भी अपना जौहर दिखाने में पीछे नहीं होते.

author-image
Shubham Upadhyay
New Update
fast bowler is strong in ipl history ipl mini auction 2022

fast bowler is strong in ipl history ipl mini auction 2022( Photo Credit : Twitter)

IPL 2023 : आईपीएल को वैसे तो बल्लेबाजों के लिए मानी जाती है. लेकिन गेंदबाज भी अपना जौहर दिखाने में पीछे नहीं होते. आईपीएल फैंस देखना भी चौके और छक्के चाहते हैं. पर कभी-कभी गेंदबाज ऐसी बॉल फेंस देता है कि अच्छा बल्लेबाज भी कुछ कर नहीं पाता. आज हम गेंदबाजी के आंकड़ें आपके सामने रखेंगे. आईपीएल में गेंदबाजी की बात करें तो हमेशा से तेज गेंदबाज स्पिनर पर हावी होते हुए नजर आते हैं. यह जब है आईपीएल भारत में होता है. भारत के पीच हमेशा से स्पिनर फ्रेंडली मानी जाती हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: फुटबॉल के इतिहास में सिर्फ एक बार हुई है भारत और अर्जेंटीना की भिड़ंत, जानें क्या था नतीजा

आंकड़े दे रहे हैं गवाही

आंकड़ों की बात करें तो पिछले सीजन 911 विकेट आईपीएल में गेंदबाज लेने में सफल रहे थे. जिसमें 581 तेज गेंदबाजों ने 268 विकेट स्पिनर्स अपने खाते में ले गए. औसतन 24 रन के बाद 1 विकेट गिर रहा था. वहीं बॉल्स की बात करें तो 19 बॉल के बाद गेंदबाज बल्लेबाज को आउट करने में सफल हो रहे थे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: IPL 2023: इस खिलाड़ी को लेते ही SRH की सभी टेंशन दूर, बनाएगा चैंपियन!

इसके पीछे की वजह ये है

तेज गेंदबाजों ने अपनी धाक इस लीग में बनाकर रखी है. आईपीएल में हमेशा से तेज गेंदबाजी मजबूत रही है. ये आंकड़े तो पिछले सीजन के हैं. अगर आप उससे और पीछे जाएंगे तो ये गेंदबाजी और मजबूत नजर आएगी. अब आपको बताते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है. दरअसल इसकी वजह ये है कि ज्यादा टीमें बल्लेबाजों के अनुरूप पीच बनाती हैं. शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है और उसके बाद बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है. अगर पीच स्पिन फ्रैंडली बनाई जाएगी तो आखिर में जाते-जाते बल्लेबाजों को और मुश्किल होगी. इसी वजह से तेज गेंदबाज आईपीएल के इतिहास में स्पिनर्स को मात देते हुए नजर आते हैं.

Advertisment

Indian Premier League News Update Indian premier league all record indian premier league 2023 auction da indian premier league 2023 indian premier league schedule indian premier league indian premier league 2023 auction IPL 2023 Indian Premier League 2023
Advertisment
Advertisment