Advertisment

Mumbai Indians: हार्दिक, सूर्या या रोहित? कौन होगा अब मुंबई इंडियंस के लिए परफैक्ट कप्तान

Mumbai Indians Captaincy in IPL 2025: रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव में से कौन होगा आईपीएल 2025 में मुंबई इंडियंस का कप्तान? आइए देखते हैं आंकड़े क्या कहते हैं.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Rohit-Sharma-Hardik-Pandya mumbai indians

Rohit-Sharma-Hardik-Pandya mumbai indians

Advertisment

Mumbai Indians Captaincy in IPL 2025: आईपीएल 2025 में मुंबई इंडियंस का कप्तान कौन होगा? ये सवाल पिछले काफी वक्त से हर क्रिकेट फैन के जहन में है. क्या मुंबई हार्दिक पांड्या को बतौर कप्तान बरकरार रखेगी. या रोहित को दोबारा कैप्टन बनाएगी. या फिर फ्रेंचाइजी तीसरा ऑप्शन चुनेगी और सूर्यकुमार यादव को टीम की कमान सौंपेगी. ये सवाल क्रिकेट के गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. तो आइए आपको इन तीनों ही खिलाड़ियों के कैप्टेंसी रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसे देखकर आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि मुंबई के लिए बेहतर कप्तान कौन साबित हो सकता है. 

Advertisment

रोहित का कप्तानी रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने 2013 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभाली थी. MI को 5 ट्रॉफी जिताने वाले हिटमैन ने 163 मैचों में मुंबई की कप्तानी की है, जिसमें 91 मैच जिताए हैं और 68 मैचों में हार मिली. रोहित का विनिंग प्रतिशत 57 है. 

सूर्या ने सिर्फ एक मैच में संभाली कमान

Advertisment

सूर्यकुमार यादव को आईपीएल में अब तक अपनी कप्तानी का जलवा दिखाने का मौका नहीं मिला है. उन्होंने 2023 में हिटमैन की गैरमौजूदगी में एक ही मैच में कप्तानी की थी, जिसमें मुंबई को जीत दिलाई थी. 

हार्दिक के विनिंग परसेंटेज खराब

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी. जहां, हार्दिक की कप्तानी में खेले गए 14 मैचों में टीम सिर्फ 4 मैच जीत सकी और 10 में हार का सामना करना पड़ा. इस तरह हार्दिक का विनिंग प्रतिशत 28.57 ही है. हालांकि, नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि हार्दिक ने आईपीएल 2022 में गुजरात टायटंस को ट्रॉफी जिताई थी. 

Advertisment

कौन है बेस्ट ऑप्शन?

आईपीएल 2025 में मुंबई इंडियंस को बड़ा फैसला लेना होगा कि वह कप्तान के रूप में किसे चुनती है. हार्दिक पांड्या की कप्तानी में पिछले सीजन फ्रेंचाइजी अंक तालिका में 10वें नंबर पर रही थी और फैंस ने भी उन्हें बतौर MI कैप्टन एक्सेप्ट नहीं किया. वहीं, रोहित शर्मा को MI दोबारा कप्तान बनाने के बारे में सोच सकती है. मगर, ध्यान देना होगा कि 37 साल के हो चुके हैं और वह इंटरनेशनल लेवल पर T20 फॉर्मेट छोड़ चुके हैं. 

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि मुंबई के लिए बेस्ट ऑप्शन सूर्यकुमार यादव हो सकते हैं. चूंकि, सूर्या मौजूदा समय में भारत की टी-20 टीम के कैप्टन हैं और लगातार टीम को मैच जिता रहे हैं. साथ ही सूर्या अभी 34 साल के हैं, तो वह लंबे वक्त तक टीम की कमान संभाल सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Sunrisers Hyderabad Retention: आकाश चोपड़ा ने की भविष्यवाणी, इन 5 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी SRH

sports news in hindi cricket news in hindi Rohit Sharma hardik pandya IPL 2025 ipl SURYAKUMAR YADAV mumbai indians captain
Advertisment
Advertisment