Advertisment

IPL Record: रोहित हार्दिक सहित कुल 9 खिलाड़ी कर चुके हैं मुंबई इंडियंस की कप्तानी, क्या सबके नाम जानते हैं आप?

IPL Record: क्या आपको मालूम है कि आईपीएल इतिहास में अब तक मुंबई इंडियंस की कप्तानी किन-किन दिग्गजों ने की है. आइए यहां उन सभी खिलाड़ियों के नाम बताते हैं?

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Rohit_Sharma_hardik_pandya

Rohit_Sharma_hardik_pandya

Advertisment

IPL Record: आईपीएल में 5 ट्रॉफी जीत चुकी मुंबई इंडियंस की टीम में हलचल मची हुई है. कोई कह रहा है कि हार्दिक पांड्या ही आईपीएल 2025 में टीम के कप्तान होंगे, तो वहीं कईयों का मानना है कि कमान रोहित शर्मा को फिर से सौंपी जा सकती है. हालांकि, आखिरी फैसला तो फ्रेंचाइजी का होने वाला है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में अब तक मुंबई इंडियंस की कप्तानी कुल कितने खिलाड़ी कर चुके हैं?

Advertisment

कौन था मुंबई इंडियंस का पहला कप्तान?

आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस ने सचिन तेंदुलकर को टीम की कप्तानी सौंपी थी. लेकिन, सचिन किन्हीं कारणों से कप्तानी नहीं कर सके और हरभजन सिंह ने पहले मैच में मुंबई की कप्तानी की. पहले सीजन में भज्जी के साथ साथ शॉन पोलाक और सचिन तेंदुलकर ने भी MI की कप्तानी की थी.

मुंबई इंडियंस के कुल 9 कप्तान

Advertisment

आईपीएल 2013 से अब तक की बात करें, तो मुंबई इंडियंस की कप्तानी कुल 9 खिलाड़ी कर चुके हैं. इसमें कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं, मगर 5 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं, जिन्हें कैप्टेंसी सौंपी गई है और बाकी ने कार्यवाहक कप्तान के रूप में काम किया है. हरभजन सिंह ने 30 मैचों में MI की कप्तानी की, सचिन तेंदुलकर ने 55, शॉन पोलाक ने 4, ड्वेन ब्रावो ने 1, रिकी पोंटिंग ने 6, कीरोन पोलार्ड ने 9, सूर्यकुमार यादव ने 1, रोहित सर्मा ने 163 और हार्दिक पांड्या ने 14 मैचों में मुंबई की कमान संभाली.

रोहित शर्मा रहे सबसे सफल कप्तान

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2013 में रिकी पोंटिंग के बाद रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी थी. हिटमैन ने आते ही कमाल दिखाना शुरू कर दिया और 2013 में मुंबई ने पहला टाइटल जीता. रोहित ने मुंबई को 5 बार चैंपियन बनाया. वहीं, 163 मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें 91 मैचों में जीत दिलाई और 68 मैचों में हार का सामना किया. 4 मैच बेनतीजा रहे. 

Advertisment

हार्दिक या रोहित कौन होगा IPL 2025 में कप्तान?

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस ने सभी को हैरान करते हुए रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को टीम की कमान सौंपी थी. हालांकि, उनकी कैप्टेंसी में मुंबई का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और फ्रेंचाइजी ने आखिरी पायदान पर रहते हुए सीजन खत्म किया. दूसरी ओर, हिटमैन की कप्तानी में भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में ट्रॉफी उठाई है. इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित अपकमिंग आईपीएल सीजन में फिर से मुंबई इंडियंस के कप्तान बन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 में नहीं बदलेंगे सिर्फ इन 4 टीमों के कप्तान, यहां देखें कौन-कौन है लिस्ट में शामिल

ipl record Indian Premier League 2025 cricket news in hindi sports news in hindi indian premier league
Advertisment
Advertisment