Advertisment

Mumbai Indians : मुंबई इंडियंस ने कितनी बार जीती है ट्रॉफी? 90% लोग नहीं जानते सच

Mumbai Indians : मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने कितनी बार ट्रॉफी जीती है? आइए आपको इसका सही जवाब बताते हैं...

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
how many times mumbai indians won trophy

how many times mumbai indians won trophy( Photo Credit : Social Media)

Mumbai Indians : यदि आपसे कोई पूछे कि मुंबई इंडियंस ने कितनी ट्रॉफी जीती है? तो यकीनन आप जवाब में 5 कहेंगे... कुछ हद तक तो आपका जवाब सही है, मगर थोड़ी गहराई से देखें, तो आपका ये जवाब और सही किया जा सकता है... अब आप सोच रहे होंगे, ऐसा कैसे संभव है. मगर, आज हम आपको बताएंगे कि सिर्फ मुंबई इंडियंस ही नहीं बल्कि चेन्नई सुपर किंग्स की ट्रॉफी की गिनती के बारे में भी आपका जवाब मुश्किल ही है कि सही हो...

Advertisment

कितनी बार Mumbai Indians ने जीती है ट्रॉफी?

Mumbai Indians उन टीमों में से है, जो 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा हैं. 2013 में रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली थी और मानो टीम की किस्मत ही बदल दी. आते ही उन्होंने टीम को ट्रॉफी जिताना शुरू किया और एक के बाद एक 5 ट्रॉफी जिताई. अब आईपीएल 2024 में मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या होंगे. मगर, रोहित के कार्यकाल में MI सबसे सफल टीम बनी और उसने 5 ट्रॉफी जीती. मगर, इससे इतर साल 2013 में चैंपियंस लीग में भी मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी थी और इस तरह उनकी टोटल ट्रॉफीज 6 हो जाती हैं. इसलिए अगली बार कभी अगर आपसे कोई मुंबई इंडियंस की ट्रॉफी के बारे में आपसे पूछे, तो आप उसे बता सकते हैं कि 5 IPL ट्रॉफी और एक चैंपियंस ट्रॉफी भी मुंबई इंडियंस के पास है.

ये भी पढ़ें : Mohammed Shami : IPL में गुजरात शमी को देता है बेहद कम पैसे, राशिद की सैलरी से आधी भी नहीं है रकम

चेन्नई सुपर किंग्स के पास कुल कितनी ट्रॉफी?

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स भी आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से है. IPL 2023 में उन्होंने अपना 5वां टाइटल जीता. मगर, चेन्नई भी मुंबई की तरह चैंपियंस लीग में हिस्सा लेती आई है और उसने 2 बार (2010 और 2014) चैंपियंस लीग में भी बाजी मारी है.

क्या है चैंपियंस लीग?

आईपीएल 2008 में शुरू हुआ था और फिर साल 2009 में चैंपियंस लीग की शुरुआत हुई थी. इस टूर्नामेंट में सभी क्रिकेट फैंचाइंजी लीग की विनर और रनरअप टीमें हिस्सा लेती थीं. भारत की ओर से इस टूर्नामेंट में सिर्फ मुंबई इंडियंस (1) और चेन्नई सुपर किंग्स (2)ने ही बाजी मारी.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya : हार्दिक को कप्तान बनाना है MI का सही फैसला, आंकड़ें देख आपको भी हो जाएगा यकीन

Source : Sports Desk

chennai-super-kings. IPL 2024 MS Dhoni ipl-news-in-hindi ipl-updates mumbai-indians rohit sharma news Rohit Sharma ipl ipl updates in hindi
Advertisment
Advertisment