Advertisment

IPL 2025 में आधी से भी कम हो जाएगी धोनी की सैलरी, इस नियम से होगा करोड़ों का नुकसान

IPL 2025: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर बीसीसीआई सोच विचार कर रहा है. इसी बीच महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
ms-dhoni NEWS

IPL 2025: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर बीसीसीआई सोच विचार कर रहा है. इसी बीच महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. खबरों की मानें, तो बीसीसीआई अपने एक पुराने रूल को लाने की तैयारी में है, जिससे एमए धोनी को फायदा मिलने वाला है. तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर वो नियम क्या है...

Advertisment

क्या है 'अनकैप्ड खिलाड़ी रूल' ?

हम जिस नियम की बात कर रहे हैं, उसका नाम है 'अनकैप्ड खिलाड़ी रूल'. आईपीएल 2008 से 2021 तक आईपीएल में एक नियम था, जिसके अनुसार, 5 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके खिलाड़ियों को अनकैप्ड खिलाड़ी के साथ IPL ऑक्शन में रखा जा सकता था. वहीं, एक अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करने के लिए फ्रेंचाइजी को 4 करोड़ रुपये खर्च करना होता है. 

पिछले महीने आईपीएल टीम मालिकों और आईपीएल मैनेजमेंट के बीच मीटिंग हुई थी, जिसमें इस मुद्दे को उठाया गया था. इस मीटिंग में रिटेंशन के पुराने नियम को लाने का सुझाव दिया गया था, लेकिन कई फ्रैंचाजियों ने इसका सपोर्ट नहीं किया था. 

धोनी की घटेगी सैलरी

ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई IPL 2025 से पहले खिलाड़ियों के नियमों का ऐलान करते समय महेंद्र सिंह धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की कैटेगिरी में रख सकता है. जाहिर तौर पर यदि बोर्ड इस नियम को लाती है, तो चेन्नई के लिए फायदे का सौदा होगा. अब चूंकि, अनकैप्ड प्लेयर्स को रिटेन करने के लिए टीम 4 करोड़ खर्च करती है, तो जाहिर तौर पर माही को अपकमिंग सीजन खेलने के लिए सिर्फ 4 करोड़ रुपये ही दिए जाएंगे. जबकि आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी को 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. 

बताते चलें, धोनी ने 15 अगस्त 2020 में रिटायरमेंट लिया था. ऐसे में उन्हें संन्यास लिए 4 साल पूरे हो चुके हैं. हालांकि, वह आईपीएल में लगातार चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli Salary: 2008 में विराट कोहली की IPL सैलरी कितनी थी? यकीन मानिए जानकर आपको लगेगा झटका

ये भी पढ़ें: IPL Interesting Facts: सचिन से गांगुली तक... पहले आईपीएल सीजन में कौन था किस टीम का कप्तान, यहां जानें सबके नाम

IPL 2025 today sports news in hindi Latest Sports news in hindi
Advertisment
Advertisment