Advertisment

IPL 2025: अगर लागू हुआ मेगा ऑक्शन में ये नियम, तो खिलाड़ियों को होगा करोड़ों का नुकसान

IPL 2025: बोर्ड ने अब तक इस मामले पर फैसला नहीं सुनाया है. लेकिन, आज हम आपको मेगा ऑक्शन के उस नियम के बारे में बताने वाले हैं, जो अगर लागू होता है, तो खिलाड़ियों को करोड़ों का नुकसान हो सकता है. 

author-image
Sonam Gupta
New Update
ipl 2025 mega aution

ipl 2025 mega auction

IPL 2025 Mega Auction: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से 4 की जगह 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की है. हालांकि, बोर्ड ने अब तक इस मामले पर फैसला नहीं सुनाया है. लेकिन, आज हम आपको मेगा ऑक्शन के उस नियम के बारे में बताने वाले हैं, जो अगर लागू होता है, तो खिलाड़ियों को करोड़ों का नुकसान हो सकता है. 

Advertisment

RTM होगा लागू?

आईपीएल के मेगा ऑक्शन के लिए कुछ खास नियम बनाए गए हैं, जिसमें RTM यानि राइट टू मैच नियम शामिल है. इस नियम से खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में काफी नुकसान सहना पड़ता है. दरअसल, RTM के तहत यदि किसी फ्रेंचाइजी का कोई खिलाड़ी ऑक्शन में उतर रहा है, तो उसकी बोली पूरी हो जाने के बाद उस फ्रेंचाइजी के पास राइट होता है कि बोली लगी हुई रकम पर अपने उस खिलाड़ी को वापस अपनी टीम में शामिल कर सकता है. RTM के जरिए सभी फ्रेंचाइजी के पास अपने 2-3 खिलाड़ी को फिर से अपने स्क्वाड में शामिल कर सकती हैं.

कई प्लेयर्स RTM को लेकर प्रतिक्रिया दे चुके हैं और वह नहीं चाहते की इस नियम को मेगा ऑक्शन में शामिल किया जाए. रविचंद्रन अश्विन भी इसपर प्रतिक्रिया दे चुके हैं.

मेगा ऑक्शन में बढ़ेगी रिटेन प्लेयर्स की गिनती

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. बीसीसीआई हर कोशिश करती है कि वह इस इवेंट को और दिलचस्प बनाए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड द्वारा हर फ्रेंचाइजी को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिल सकती है. हालांकि, ये खिलाड़ी डायरेक्ट रिटेन होंगे या फिर आरटीएम कार्ड की भी इसमें कुछ भूमिका रहेगी, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता.

आपको बता दें, फिलहाल आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन की तारीख पर कोई अपडेट नहीं आई है. लेकिन, माना जा रहा है कि दिसंबर 2024 से फरवरी 2025 तक इसका आयोजन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: इस खिलाड़ी को रिटेन करना होगी RCB की सबसे बड़ी गलती, फिर टूटेगा ट्रॉफी जीतने का सपना!

ये भी पढ़ें: Pakistan cricket team: पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं ये 7 नॉन मुस्लिम क्रिकेटर्स, लिस्ट में 2 हिंदू भी शामिल

ये भी पढ़ें: Mohammed Shami: मोहम्मद शमी भुगत रहे हैं सजा, हर महीने हसीन जहां को देने पड़ते हैं इतने लाख रुपये

IPL 2025 Indian Premier League 2025 indian premier league ipl
Advertisment