Advertisment

IPL 2025: अगर मेगा ऑक्शन में लागू होता है ये नियम तो खिलाड़ियों को होगा बड़ा नुकसान, टीमें उठाएंगी फायदा

IPL 2025: बोर्ड ने अब तक इस मामले पर फैसला नहीं सुनाया है. लेकिन, आज हम आपको मेगा ऑक्शन के उस नियम के बारे में बताने वाले हैं, जो अगर लागू होता है, तो खिलाड़ियों को करोड़ों का नुकसान हो सकता है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
RTM IPL 2025

अगर मेगा ऑक्शन में लागू होता है ये नियम तो खिलाड़ियों को होगा बड़ा नुकसान (Social Media)

IPL 2025 Mega Auction: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 से पहले मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा. इस ऑक्शन से पहले आईपीएल के कुछ नियमों में बदलाव किया जा सकता है. दरअसल सभी फ्रेंचाइजियों ने 4 की जगह 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की है. हालांकि, BCCI ने अब तक इस मामले पर फैसला नहीं सुनाया है. लेकिन जल्द ही इसपर फैसला लिया जा सकता है. आज हम आपको मेगा ऑक्शन के उस नियम के बारे में बताने वाले हैं, जो अगर लागू होता है, तो खिलाड़ियों को करोड़ों का नुकसान हो सकता है. 

Advertisment

आईपीएल 2025 में RTM नियम होगा लागू?

आईपीएल के मेगा ऑक्शन के नियम में RTM यानि राइट टू मैच भी शामिल है. इस नियम से खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में काफी नुकसान उठाना पड़ता है. दरअसल, RTM के तहत यदि किसी टीम का कोई खिलाड़ी ऑक्शन में हिस्सा लेता है, तो उसकी बोली पूरी हो जाने के बाद उस फ्रेंचाइजी के पास राइट होता है कि बोली लगी हुई रकम पर अपने उस खिलाड़ी को वापस अपनी टीम में शामिल कर सकता है. 

RTM के जरिए सभी फ्रेंचाइजी के पास अपने 2-3 खिलाड़ी को फिर से अपनी टीम में शामिल करने का मौका मिल जाता है. कई प्लेयर्स RTM को लेकर प्रतिक्रिया दे चुके हैं और वह नहीं चाहते की इस नियम को मेगा ऑक्शन में शामिल किया जाए. रविचंद्रन अश्विन ने भी इस नियम का विरोध किया था.

Advertisment

मेगा ऑक्शन में बढ़ेगी रिटेन प्लेयर्स की गिनती

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन की तैयारियां शुरू हो गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, BCCI सभी टीमों को ज्यादातर 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकती है. हालांकि, ये खिलाड़ी डायरेक्ट रिटेन होंगे या फिर आरटीएम कार्ड की भी इसमें कुछ भूमिका रहेगी, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. आपको बता दें, फिलहाल आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन (IPL 2025 Mega Auction) की तारीख पर कोई अपडेट नहीं आई है. लेकिन, माना जा रहा है कि दिसंबर 2024 से फरवरी 2025 तक इसका आयोजन हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  ENG vs SL: द ओवल में अव्वल बने पथुम निसंका, शतक जड़ते ही लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Advertisment

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: क्या रद्द होगा भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज? BCCI पर भड़के फैंस; जानें क्यों हो रहा विरोध

ipl news in hindi updates RTM IPL 2025 latest ipl news in hindi आईपीएल 2025 Indian Premier League 2025 IPL 2025 indian premier league
Advertisment
Advertisment