Advertisment

IPL 2023 में क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल, किसे होगा फायदा!

IPL 2023 : आईपीएल 2023 (IPL 2023) की शुरुआत 3 दिनों बाद हो जाएगी.

author-image
Shubham Upadhyay
एडिट
New Update
impact player rule in indian premier league 2023

impact player rule in indian premier league 2023( Photo Credit : Twitter)

IPL 2023 : आईपीएल 2023 (IPL 2023) की शुरुआत 3 दिनों बाद हो जाएगी. 31 मार्च से भारत का त्यौहार पूरे देश में करीब 2 महीने के लिए मनाया जाएगा. पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस (CSK vs GT) के बीच में है. मुकाबला बड़ा है क्योंकि एक तरफ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है और दूसरी तरफ कप्तान हार्दिक पांड्या. दोनों ही जीत के लिए अपनी जान लगाना चाहेंगे. हालांकि मैच जितना कांटेदार होगा उतना ही फैंस के लिए मजे की बात है. इस बार के आईपीएल में कई नए रूल बीसीसीआई ला रहा है. उसमें से एक है इम्पैक्ट प्लेयर रूल. आपको बताते हैं कि इस रूल से किस टीम को फायदा होने वाला है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: IPL 2023: MS Dhoni ने शूट किया CSK का टाइटल ट्रैक, ड्वेन ब्रावो के साथ सीटी बजाते आए नजर

क्या है ये इम्पैक्ट प्लेयर रूल

इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल भी लागू होगा. जिसमें टीमों के कप्तान टॉस के बाद भी अपनी प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. अब तक टॉस से पहले कप्तान को अपने प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट मैच रेफरी को सौंपनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. टॉस के समय अब दोनों टीमों के कप्तान दो-दो लिस्ट लेकर आएंगे.

Advertisment

टीम शीट में प्लेइंग-11 के अलावा पांच खिलाड़ी को सब्स्टीट्यूट के तौर पर रखा जाएगा. जिनमें से किसी एक को मैच के बीच में किसी दूसरे खिलाड़ी से बदला जा सकता है. वहीं यह नियम विदेशी खिलाड़ियों पर तब ही लागू होगा जब पहले से प्लेइंग 11 में 4 से कम विदेशी प्लेयर होंगे.

किस टीम को होगा फायदा

इस रूल से फायदे की बात करें तो आईपीएल में जिस टीम के पास ज्यादा से ज्यादा ऑलराउंडर होंगे वो टीम फायदे में रहेगी. ऐसे में कहा जा सकता है कि लखनऊ, गुजरात के साथ आरसीबी की टीम को इस रूल से फायदा हो सकता है. 

Advertisment

एमएस धोनी ipl 2023 news rules यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 MS Dhoni IPL 2023 ipl-2023 indian premier league 2023 new rules
Advertisment
Advertisment