Advertisment

IPL में इंडियन प्लेयर्स के साथ होती है ये नाइंसाफी, यकीन ना हो तो खुद देख लें रिकॉर्ड्स

IPL: कहने को तो आईपीएल भारत की घरेलू लीग है, लेकिन इस लीग के ऑक्शन में भारतीय खिलाड़ियों के साथ नाइंसाफी हो रही हैं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
ipl 2025 mega auction 28

IPL: 2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग आज दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुकी है. भारत के ही नहीं दुनिया के बड़े-बड़े खिलाड़ी ऑक्शन में हिस्सा लेते हैं. कहने को तो आईपीएल भारत की घरेलू लीग है, लेकिन इसमें भारतीय खिलाड़ियों के साथ काफी नाइंसाफी होती है. अब आप सोच रहे होंगे भला ऐसा क्या हो रहा है, जिसके कारण हमें ये कहना पड़ रहा है कि ऑक्शन में भारतीयों के साथ नाइंसाफी हो रही है.

Advertisment

टॉप-5 खिलाड़ियों में सारे विदेशी नाम शामिल

आईपीएल के ऑक्शंस में टीमें दिल खोलकर पैसे खर्च करती हैं और खिलाड़ियों को खरीदकर अपने साथ जोड़ती हैं. लेकिन, गौर करने वाली बात ये है कि जब आप आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट पर गौर करेंगे, तो इसमें एक भी भारतीय नाम नहीं दिखेगा.

जी हां, आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क हैं, जिन्हें केकेआर ने आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन में 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. दूसरे नंबर पर पैट कमिंस (20.50 करोड़) तीसरे नंबर पर सैम करन (18.50), चौथे नंबर पर कैमरून ग्रीन (17.50) और पांवचें नंबर पर बेन स्टोक्स (16.25) करोड़ रुपये में खरीदा था.

सबसे महंगा भारतीय खिलाड़ी कौन?

आईपीएल ऑक्शन में बिकने वाले सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी की बात करें, तो वह दिग्गज युवराज सिंह हैं. युवी को दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) ने 2015 में 16 करोड़ रुपये में खरीदकर अपने साथ जोड़ा. वहीं, यदि ऑलओवर सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों की बात करें, तो युवराज 7वें नंबर पर हैं. 

यकीनन ये आंकड़ा चौकाने वाला है कि भारत की घरेलू लीग में विदेशी खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी का फोकस अधिक रहता है, जिसकी वजह से भारतीय खिलाड़ियों पर बहुत बड़ी बोली नहीं लग पाती. हालांकि, इसमें गौर करने वाली बात ये भी है कि इन ऑक्शंस में भारत के सबसे बड़े दिग्गज एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे हिस्सा नहीं लेते. ये खिलाड़ी लंबे वक्त से अपनी-अपनी टीम के साथ ही जुड़े हुए हैं. खबर है कि, रोहित आईपीएल 2025 में मेगा ऑक्शन का हिस्सा बन सकते हैं और यदि ऐसा होता है तो उन्हें खरीदने के लिए टीमें किसी भी बोली को क्रॉस कर सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL 2025: ये हैं आईपीएल के टॉप-5 सबसे महंगे खिलाड़ी, लिस्ट में भारतीयों की हालत कर देगी हैरान

ये भी पढ़ें: IPL 2025 KL Rahul: केएल राहुल के बाद कौन बनेगा लखनऊ सुपर जायंट्स का कप्तान? रेस में 2 खिलाड़ी आगे

latest ipl news in hindi Indian Premier League 2025 आईपीएल 2025 आईपीएल indian premier league IPL 2025 ipl news in hindi updates ipl
Advertisment
Advertisment