Advertisment

IPL 2023 : BCCI की सजा हुई बेअसर, विराट-गंभीर को अब नहीं भरना पड़ेगा जुर्माना, जानिए क्यों

IPL 2023 : LSG vs RCB मुकाबले में हुए विवाद पर BCCI ने विराट कोहली और गौतम गंभीर पर 100% और नवीन उल हक पर 50% मैच फीस का फाइनल लगाया.

author-image
Sonam Gupta
New Update
ipl 2023 lsg vs rcb virat kohli gautam gambhir will not pay any fine h

ipl 2023 lsg vs rcb virat kohli gautam gambhir will not pay any fine h( Photo Credit : Social Media)

IPL 2023 : LSG vs RCB मुकाबले में हुए विवाद पर BCCI ने विराट कोहली और गौतम गंभीर पर 100% और नवीन उल हक पर 50% मैच फीस का फाइनल लगाया. मगर, इन खिलाड़ियों पर लगे जुर्माने से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है, जिसमें ये बताया गया है कि बोर्ड द्वारा लगाया गया ये फाइन खुद विराट, गंभीर या नवीन को नहीं भरना पड़ेगा. बल्कि इन खिलाड़ियों पर लगा ये मोटा जुर्माना, उनकी IPL फ्रेंचाइजी भरेंगी. तो आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है...

Advertisment

RCB भरेगी विराट का जुर्माना

LIVE मैच में विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुए बवाल ने IPL के नियमों को तोड़ा था. इसके चलते बीसीसीआई ने विराट कोहली, गौतम गंभीर पर 100% मैच फीस, तो वहीं नवीन उल हक पर 50% मैच फीस का जुर्माना लगा था. मगर अब आरसीबी के एक सूत्र ने क्रिकबज से कहा, खिलाड़ी अपनी टीम के लिए खेलते हैं और उनके किसी जुर्माने का पैसा टीम ही भरती है. अब इसका मतलब यह है कि विराट का जुर्माना उनकी नहीं बल्कि RCB की जेब से जाएगा. ऐसे ही गौतम गंभीर और नवीन उल हक पर लगा फाइनल LSG को भरना पड़ सकता है. 

बताते चलें, 100% मैच फीस के तहत विराट को 1.07 करोड़ रुपये, गौतम गंभीर को 25 लाख रुपये भरने हैं. वहीं नवीन उल हक पर 50% फाइन लगा है, नतीजन उन्हें 1.79 लाख रुपये का जुर्माना भरना होगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें : सिर्फ 1 करोड़ का जुर्माना? मामूली सजा से नाखुश गावस्कर, उठाई गंभीर-कोहली के बैन की मांग

क्या कहता है नियम?

ऐसा पहले भी देखा गया है कि मैदान पर खिलाड़ियों के खराब व्यवहार के लिए उनपर BCCI ने जुर्माना लगाया है. हालांकि, नियम के अनुसार, IPL में जुर्माने के भुगतान को पाने के लिए BCCI प्रत्येक सीजन के आखिर में टीम पर लगाए गए सभी फाइन की रसीद फ्रेंचाइजी को भेजती है और फिर फ्रेंचाइजी हिसाब क्लीयर करने के लिए इसका भुगतान करती है. अब टीम ये जुर्माना खुद भरती है या उस खिलाड़ी से भरवाती है, इसका फैसला पूरी तरह से फ्रेंचाइजी के हाथों में होता है. ज्यादातर मामलों में फ्रेंचाइजी ही खिलाड़ियों पर लगे जुर्माने का भुगतान कर देती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • विराट और गौतम नहीं भरेंगे जुर्माना
  • BCCI ने लगाया था 100% मैच फीस का फाइन
  • LSG vs RCB मैच में हुआ था झगड़ा
LUCKNOW SUPER GIANTS gautam gambhir who pay virat gambhir fine Royal Challangers Banglore LSG vs RCB bcci fine virat gambhir virat kohli gautam gambhir fight Virat Kohli bcci
Advertisment
Advertisment