Advertisment

IPL 2023 : ये हैं आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान, टॉप-5 में भी नहीं MS Dhoni

IPL 2023 : अगर आपको पता चले की IPL 2023 के टॉप-5 सबसे महंगे कप्तानों की लिस्ट में भी एमएस धोनी का नाम नहीं है, तो यकीनन आपको हैरानी होगी. तो आइए इस आपको पिछले सीजन के सबसे महंगे कप्तानों के बारे में बताते हैं.

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
most expensive captain ipl 2023

most expensive captain ipl 2023 ( Photo Credit : Social Media)

IPL 2023 खत्म हो चुका है, मगर क्रिकेट के गलियारों में अभी भी टूर्नामेंट की चर्चा जारी है. कोई रिकॉर्ड्स की बात कर रहा है, तो कोई खिलाड़ियों की सैलरी को जस्टिफाई कर रहा है. इसी बीच एक ऐसी बात सामने आई है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. अगर, आपसे कोई पूछे की IPL का सबसे सफल कप्तान कौन है, तो आप बिना सोचे एमएस धोनी और रोहित शर्मा का नाम लेंगे. फिर अगर आपको पता चले की IPL 2023 के टॉप-5 सबसे महंगे कप्तानों की लिस्ट में भी एमएस धोनी का नाम नहीं है, तो यकीनन आपको हैरानी होगी. तो आइए इस आर्टिकल में आपको पिछले सीजन के सबसे महंगे कप्तानों के बारे में बताते हैं और ये भी बताएंगे की MS Dhoni इस लिस्ट में कौन से नंबर पर आते हैं. 

Advertisment

5- श्रेयस अय्यर (12.25 करोड़)

publive-image

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने श्रेयस अय्यर को 12.25 करोड़ में खरीदकर टीम की कमान सौंपी थी. हालांकि इंजरी के चलते अय्यर IPL 2023 में हिस्सा नहीं ले पाए और कार्यवाहक कप्तान नितीश राणा को बनाया गया. भले ही अय्यर ने IPL 2023 का एक भी मैच ना खेला हो, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें पूरे 12.25 करोड़ रुपये की सैलरी दी होगी. इसलिए जब हम टॉप-5 सबसे अधिक सैलरी लेने वाले कैप्टंस की बात करते हैं, तो उस लिस्ट में अय्यर का नाम 5वें नंबर पर आता है. 

4- संजू सैमसन (14 करोड़)

राजस्थान रॉयल्स ने IPL 2021 में संजू सैमसन को टीम की कप्तानी सौंपी थी. इसके बाद से टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और IPL 2022 में फाइनल भी खेला. मगर, इस सीजन फ्रेंचाइजी टॉप-4 में भी नहीं पहुंच सकी. सैमसन IPL 2023 में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले कप्तानों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स उन्हें 14 करोड़ रुपये सालाना सैलरी देती है.

3- हार्दिक पांड्या (15 करोड़)

publive-image

हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस ने IPL 2022 में 15 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़कर टीम की कमान सौंपी थी. हार्दिक ने फ्रेंचाइजी का भरोसा कायम रखा. IPL 2022 में ट्रॉफी जिताई फिर IPL 2023 में भी टीम फाइनल तक पहुंची. हार्दिक पिछले सीजन सबसे अधिक सैलरी लेने वाले कप्तानों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहे. 

2- रोहित शर्मा (16 करोड़)

Advertisment

2013 में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी थी. रोहित ने अब तक फ्रेंचाइजी को 5 ट्रॉफी जिताई है. अब सैलरी की बात करें, तो IPL 2022 के लिए हुए मेगा ऑक्शन से पहले MI ने रोहित को 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. इसी के साथ वह IPL 2023 में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले कप्तानों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहे. 

1- KL RAHUL (17 करोड़)

केएल राहुल वो कप्तान हैं जिन्हें IPL 2023 में सबसे अधिक सैलरी मिली. असल में आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने केएल राहुल को 17 करोड़ देकर ऑक्शन से पहले ही अपने साथ जोड़ लिया था. हालांकि, इस सीजन चोटिल होने के चलते राहुल पूरा सीजन नहीं खेल सके. फिर भी फ्रेंचाइजी ने राहुल को पूरे 17 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में दिए होंगे. 

MS Dhoni की सैलरी कितनी है? 

publive-image

आप भी टॉप-5 नामों को देखकर हैरान होंगे की चेन्नई सुपर किंग्स को ट्रॉफी जिताने वाले MS Dhoni इस लिस्ट में क्यों नहीं हैं. असल में आईपीएल 2022 में हुए मेगा ऑक्शन में CSK ने माही को 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. इसके बाद से उन्हें सालाना 12 करोड़ रुपये की सैलरी मिल रही है. ऐसे में माही सबसे अधिक सैलरी वाले कैप्टंस की लिस्ट में 6वें स्थान पर आते हैं.

ये भी  पढ़ें : IPL 2023 : MS Dhoni से अधिक सैलरी लेते हैं CSK के ये 3 खिलाड़ी, नाम जानकर चौक जाएंगे आप

HIGHLIGHTS

  • MS Dhoni को मिलते हैं 12 करोड़
  • टॉप-5 में नहीं है धोनी का नाम
  • केएल राहुल हैं सबसे महंगे कप्तान
chennai-super-kings. kkr csk shreyas-iyer kl-rahul MS Dhoni Rohit Sharma GT hardik pandya ipl-2023
Advertisment
Advertisment