Advertisment

KKR vs SRH Playoff : बिना क्वालीफायर खेले फाइनल में एंट्री मार सकती है KKR, जानें क्या है प्लेऑफ के नियम

IPL 2024 Playoff Rules : बारिश की वजह से अगर पहला क्वालीफायर मुकाबला रद्द हो जाता है तो फिर नियम के हिसाब से कोलकाता नाइट राइडर्स फाइनल में एंट्री कर लेगी. जानिए प्लेऑफ के मैचों के लिए क्या हैं नियम...

author-image
Roshni Singh
New Update
IPL 2024 Playoff Rules

IPL 2024 Playoff Rules ( Photo Credit : Twitter)

IPL 2024 Playoff Match Rules : आईपीएल 2024 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर मुकाबला 21 मई को खेला जाएगा. दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. यहां पिछला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. ऐसे में अगर KKR vs SRH का मैच में बारिश हुई और यह मुकाबला रद्द हो गया तो फिर केकेआर की टीम बिना क्वालीफायर मैच खेले ही सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. 

Advertisment

सिर्फ फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे 

बता दें कि IPL 2024 के क्वालीफायर-1, क्वालीफायर-2 और एलिमिनेटर मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है. सिर्फ फाइनल मुकाबले के लिए ही रिजर्व डे रखा गया है. आईपीएल 2024 का फाइनल मैच रविवार, 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 

प्लेऑफ मैचों के लिए ये है नियम

अगर क्वालीफायर-1, क्वालीफायर-2 और एलिमिनेटर मैच का मैच में बारिश खलल डालती है तो फिर कम से कम पांच ओवर का मैच खेला जाएगा, लेकिन अगर 5 ओवर का मैच भी नहीं होगा तो फिर सुपर ओवर के जरिए मैच का नतीजा निकाला जाएगा. अगर ऐसी स्थिति होती है कि सुपर ओवर भी न हो पाए तो फिर प्वाइंट्स टेबल में पोजीशन के आधार पर फैसला लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: RR vs RCB Eliminator : एलिमिनेटर में बढ़ सकती है राजस्थान रॉयल्स की मुश्किलें, मई का महीना है वजह

इस तरह फाइनल में एंट्री मार लेगी केकेआर

ऐसे में अगर कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाने वाला पहला क्वालीफायर मैच बारिश की वजह से रद्द हो जाता है तो फिर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में एंट्री मार लेगी. वहीं हैदराबाद को दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेलना होगा. आईपीएल 2024 के लीग स्टेज खत्म होने के बाद प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो केकेआर टॉप पर रही. वहीं दूसरे नंबर पर पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है. तीसरे नंबर पर संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम है. जबकि आखिरी चौथे नंबर पर फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम मौजूद है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : इस सीजन के सबसे लंबे छक्के लगाने वाले टॉप 5, जानें किस नंबर पर हैं एमएस धोनी

Source : Sports Desk

IPL 2024 Playoffs kkr-vs-srh IPL 2024 IPL playoffs Explained IPL Playoffs 2024 schedule Ipl 2024 playoff match rules points table Ipl 2024 playoff match rules team IPL 2024 Playoff Match Rules KKR vs SRH Playoff IPL 2024 Qualifier 1
Advertisment
Advertisment