logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2025: आईपीएल 2025 के ऑक्शन को लेकर जल्द आ सकता है बड़ा अपडेट, टीमों ने रखी है ये मांग

IPL 2025 : आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन के लिए बीसीसीआई ने रिटेंशन पॉलिसी को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कई फ्रैंचाइजी ने मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों की रिटेंशन की संख्या बढ़ाने की मांग की है.

Updated on: 03 Jul 2024, 11:14 AM

नई दिल्ली:

Indian Premier League 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के मेगा ऑक्शन को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन की संख्या बढ़ाने की मांग की है. आईपीएल टीमों ने रिटेंशन खिलाड़ियों की संख्या 4 से बढ़ाकर 5 से 7 के बीच करने की मांग की है. रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि एक टीम ने ज्यादा से ज्यादा 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की है, लेकिन सभी फ्रैंचाइजी इस पर एकमत नहीं हैं, क्योंकि उनमें से कुछ ने किसी को रिटेन न करने की मांग की है. साथ ही, कोई रिटेंशन न रखने और केवल राइट टू मैच (RTM) कार्ड रखने का अनुरोध किया गया था.

बढ़ाई जा सकती है टीमों की पर्स की सीमा

वहीं BCCI के कार्यवाहक सीईओ और आईपीएल प्रभारी हेमंग अमीन ने हाल ही में सभी फ्रेंचाइजियों के सीईओ से अगले तीन सालों के लिए सैलरी सीमा और नीति पर उनके विचार जानने की कोशिश की. उनसे आरटीएम कार्ड के बारे में भी पूछा गया. बीसीसीआई ने कहा है कि वह टीमों के मालिकों के बीच होने वाली मीटिंग में फैसले का एलान करेंगे. इसका एलान इसी महीने किया जा सकता है. वहीं फ्रेंचाइजी के सीईओ से टीम के पर्स के बारे में भी पूछा गया. मौजूदा समय में, टीम का पर्स 100 करोड़ रुपए है. अब राय यह दी गई है कि वेतन सीमा 110-120 करोड़ रुपए के बीच रखी जाए, लेकिन इसमें 20 करोड़ की बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Team India Return: बारबाडोस से स्पेशल फ्लाइट से रवाना हुई टीम इंडिया, जानें कितने बजे दिल्ली में करेगी लैंड

इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर भी लिया जा सकता है बड़ा फैसला

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस दौरान इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर भी चर्चा की गई. मीडिया राइट्स वाले इस नियम से खुश हैं, लेकिन कुछ टीमों के कोचिंग स्टाफ इस नियम से बहुत ज्यादा खुश नहीं है. बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर का नियम साल 32023 में लागू किया गया था, लेकिन रोहित शर्मा समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इसकी आलोचना की और कहा कि यह नियम  ऑलराउंडर खिलाड़ियों के लिए सही नहीं है. 

यह भी पढ़ें: IND vs ZIM : जिम्बाब्वे दौरे से पहले चमकी 3 IPL स्टार्स की किस्मत, टीम इंडिया में हुए शामिल