Advertisment

IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन से ना करें ज्यादा उम्मीद, इसकी असलियत जानकर आपको भी लगेगा झटका

IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में खिलाड़ियों की ज्यादा बिक्री होती है, लेकिन कोई भी खिलाड़ी रिकॉर्डतोड़ कीमत पर नहीं बिकता है. इसके पीछे की वजह बीसीसीआई का एक नियम है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
ipl 2025 mega auction bid

ipl 2025 mega auction

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 में मेगा ऑक्शन होने वाला है. एक बार फिर सभी टीमों में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. जहां कमजोर टीमों के लिए मेगा ऑक्शन लॉट्री से कम नहीं होता, वहीं मजबूत टीमें इसे पसंद नहीं करती. जब भी मेगा ऑक्शन की बात होती है, तो ऐसा लगता है कि खिलाड़ियों पर रिकॉर्डतोड़ बोली लगेगी. लेकिन, आज हम आपको मेगा ऑक्शन से जुड़ी एक ऐसी बात बताएंगे, जिसे जानकर आप भी समझ जाएंगे कि किसी भी खिलाड़ी पर रिकॉर्डतोड़ बोली लगना संभव नहीं होगा..

Advertisment

मेगा ऑक्शन में नहीं लगेगी बहुत बड़ी बोली

मेगा ऑक्शन में खिलाड़ियों की ज्यादा बिक्री होती है, लेकिन कोई भी खिलाड़ी रिकॉर्डतोड़ कीमत पर नहीं बिकता है. इसके पीछे की वजह बीसीसीआई का एक नियम है. दरअसल, IPL मेगा ऑक्शन में सभी टीमों को 100 करोड़ रुपये में अपनी पूरी टीम तैयार करनी होती है. ऐसे में कोई भी टीम किसी खिलाड़ी को अपने खेमे में शामिल करने के लिए बहुत बड़ी बोली नहीं लगाती है, वरना उसके लिए अपनी बाकी टीम तैयार करना मुश्किल हो जाएगा.

आपको बता दें, फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से आईपीएल में मेगा ऑक्शन खत्म करने की मांग की है. हालांकि, बोर्ड ने फिलहाल कोई ऑफिशियल एनाउंसमेंट नहीं की है, मगर माना जा रहा है कि रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है. 

IPL 2024 में लगी थी सबसे बड़ी बोली

अब अगर हम मिनी ऑक्शन की बात करें, तो फ्रेंचाइजी के पास अपनी कोर टीम होती है और उसे कुछ प्लेयर्स खरीदने होते हैं. ऐसे में उनके पास खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगाने का चांस रहता है. अब आईपीएल 2024 में ही देखिए कैसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क को खरीदने के लिए आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी बोली लगाई और 24 करोड़ 75 लाख रुपये में उन्हें खरीद लिया.

इतना ही नहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने भी पैट कमिंस को 20 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा. यदि आप आईपीएल में अब तक सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट देखेंगे, तो उनमें से ज्यादातर खिलाड़ी मिनी ऑक्शन से ही होंगे, क्योंकि फ्रेंचाइजियों के पास पैसे लुटाने की अधिक क्षमता होती है.

ये भी पढ़ें: Pat Cummins: 'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी मैंने पहले कभी...', भारत को हराने के लिए बेताब हैं पैट कमिंस

ये भी पढ़ें: Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव से छिनेगी कप्तानी और हार्दिक फिर बनेंगे कप्तान, दिग्गज का बयान आया सामने!

today sports news in hindi IPL 2025 आईपीएल 2025 आईपीएल Latest Sports news in hindi IPL 2025 mega auction
Advertisment
Advertisment