Advertisment

IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए कब जारी होगी रिटेन-रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट, तारीख आई सामने

IPL 2025 Players Retention Announcement Date: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट कब सामने आएगी? इसकी तारीख कब सामने आएगी?

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
IPL 2025 Players Retention Announcement Date

IPL 2025 Players Retention Announcement Date

Advertisment

IPL 2025 Players Retention Announcement Date: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं, और सबसे ज्यादा चर्चा में है खिलाड़ियों के रिटेंशन से जुड़े नियमों का ऐलान. शनिवार की रात बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने नए रिटेंशन नियमों की घोषणा की, जिससे फैंस और फ्रेंचाइजियों की उत्सुकता बढ़ गई है. आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियमों में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं, जिनसे मेगा ऑक्शन और टीमों की रणनीतियों में बड़ा असर देखने को मिलेगा.

Advertisment

रिटेंशन नियमों में क्या हुए बदलाव?

IPL 2025 में फ्रेंचाइजियों को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प मिलेगा, जिसमें कैप्ड और अनकैप्ड दोनों प्रकार के खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. कैप्ड खिलाड़ियों की संख्या अधिकतम 5 होगी, जबकि 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है. इसके अलावा, फ्रेंचाइजी को राइट टू मैच कार्ड (RTM) का इस्तेमाल करने का भी विकल्प मिलेगा. यह नियम टीमों को अपनी कोर टीम बनाने में मदद करेगा और बड़े खिलाड़ियों की अदला-बदली पर असर डालेगा.

कब होगी रिटेन खिलाड़ियों की सूची की घोषणा?

Advertisment

IPL 2025 के लिए रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट को लेकर फैंस में खासा उत्साह है. रिपोर्ट्स की मानें, तो सभी फ्रेंचाइजियों को अपनी रिटेंशन सूची 31 अक्टूबर, 2024 को शाम 5 बजे तक फाइनल कर बीसीसीआई को सौंपनी होगी. इस समयावधि के दौरान अगर कोई अनकैप्ड खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए डेब्यू करता है, तो उसे कैप्ड खिलाड़ी माना जाएगा और उसके रिटेंशन की श्रेणी बदल जाएगी.

रिटेंशन के लिए कितनी राशि खर्च करनी होगी?

रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजियों को अपनी पर्स वैल्यू का ध्यान रखना होगा. अगले सीजन के लिए, 5 कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने पर फ्रेंचाइजियों को 120 करोड़ रुपये की पर्स में से 75 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.

Advertisment

पहले रिटेन खिलाड़ी को 18 करोड़, दूसरे और तीसरे खिलाड़ी को क्रमशः 14 करोड़ और 11 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, चौथे और पांचवें खिलाड़ी के लिए फ्रेंचाइजी को 32 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. इसके अलावा, अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि तय की गई है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: BCCI ने बढ़ा दी है इतनी पर्स वैल्यू, अब मेगा ऑक्शन में दिल खोलकर बोली लगा पाएंगी टीमें

IPL 2025 आईपीएल 2025 Indian Premier League 2025 आईपीएल cricket news in hindi sports news in hindi ipl indian premier league
Advertisment
Advertisment