Advertisment

IPL 2025: मनमानी करने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर लगेगा बैन, आईपीएल में आने वाला है सबसे सख्त नियम!

IPL 2025: आईपीएल 2025 से पहले एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जो विदेशी खिलाड़ियों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकती है. बोर्ड विदेशी खिलाड़ियों की मनमानी रोकने के लिए नया नियम लाने की तैयारी में है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
ipl 2025 mega auction

IPL 2025: आईपीएल 2025 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. फ्रेंचाइजियों और बोर्ड के बीच हुई मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. इस बीच खबर सामने आ रही है कि बोर्ड विदेशी खिलाड़ियों की मनमानी रोकने के लिए नया नियम लाने की तैयारी में है. जी हां, आईपीएल में एक नया नियम लाया जा सकता है, जिससे विदेशी खिलाड़ियों को झटका लगेगा. उनका एक फैसला उन्हें आईपीएल से बैन कर करा सकता है.

Advertisment

2 साल के लिए बैन हो सकते हैं विदेशी खिलाड़ी

अक्सर आईपीएल में देखा जाता है कि विदेशी खिलाड़ी सीजन में हिस्सा तो लेते हैं, लेकिन फिर वह किसी कारण से अपना नाम वापस ले लेते हैं और घर लौट जाते हैं. फ्रेंचाइजियां विदेशी प्लेयर्स के इस रवैये से परेशान हो चुकी हैं. इसलिए टीमें चाहती हैं कि इस तरह नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों को लेकर कोई कठोर नियम लाया जाए.

रिपोर्ट्स की मानें, तो मालिकों ने सुझाव दिया है कि बिना किसी ठोस कारण के नाम वापस लेने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर 2 साल के लिए बैन लगाया जाए. बताया जा रहा है कि सभी 10 फ्रेंजाइजी इस नियम के लिए राजी हो गई हैं. हालांकि, इसपर अभी इसपर कोई आधिकारिक अपडेट सामने नहीं आई है. चूंकि, देखा जाता है कि ऑक्शन में बिकने के बाद कई बार खिलाड़ी आईपीएल में खेलने से इनकार कर देते हैं.

मेगा ऑक्शन में भी लगाते हैं दिमाग

आईपीएल 2025 से पहल मेगा ऑक्शन होने वाला है. यकीनन इसमें बड़े-बड़े खिलाड़ी ऑक्शन में उतरते हैं, जिससे टीमों काफी सोच समझकर पैसे खर्च करती हैं और अपने लिए टीम तैयार करती हैं. लेकिन, इन मेगा ऑक्शन में विदेशी खिलाड़ी काफी दिमाग लगाते हैं.

आपने अक्सर देखा होगा कि कई बड़े विदेशी खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में नहीं उतरते, क्योंकि उन्हें पता होता है कि इसमें उन्हें बड़ी रकम मिलना मुश्किल है. ऐसे में वह मिनी ऑक्शन के लिए अपना नाम ड्राफ्ट करते हैं और बड़ी रकम हासिल करते हैं. पिछले ही ऑक्शन की बात करें, तो मिचेल स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख रुपये में खरीदा गया था, जबकि पैट कमिंस को भी 20 करोड़ 50 लाख रुपये मिले थे. 

ये भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: क्रिकेट फैंस के लिए गुड न्यूज, चैंपियंस ट्रॉफी में 3 बार होगा भारत-पाकिस्तान का आमना-सामना!

IPL Rules IPL 2025 IPL 2025 news Indian Premier League 2025 ipl 2025 news in hindi ipl updates in hindi indian premier league
Advertisment
Advertisment