Advertisment

IPL: साल 2008 से अब तक आईपीएल खेल रहे हैं 7 धुरंधर, एक नाम चौंका देगा

IPL History, 7 players who have played in every IPL season from 2008 to 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग साल 2008 से शुरू हुई और अब 16वें साल में इस लीग का 1000वां मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ. इस दौरान आईपीएल में...

author-image
Shravan Shukla
New Update
TATA IPL

TATA IPL ( Photo Credit : File)

IPL History, 7 players who have played in every IPL season from 2008 to 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग साल 2008 से शुरू हुई और अब 16वें साल में इस लीग का 1000वां मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ. इस दौरान आईपीएल में हजारों खिलाड़ियों ने अपनी चमक बिखेरी. उसमें से कुछ खो गए, तो कुछ सबसे बड़े चैंपियन बनकर उभरे. इस साल आईपीएल में ऐसे 7 खिलाड़ी खेल रहे हैं, जो आईपीएल 2008 में भी खेले थे. इस लिस्ट में एक खिलाड़ी ऐसा भी है, जिसने एक ही टीम की तरफ से अपने सारे मैच खेले, लेकिन वो कभी चैंपियन नहीं बन पाया. जी हां, हम आगे बता रहे हैं, उस खिलाड़ी के बारे में भी. तो जानिए, ऐसे 7 खिलाड़ी जो साल 2008 से अबतक आईपीएल का हिस्सा हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : साल 2008 से 2023 तक, एक से बढ़ा कारवां 1000 मैचों तक पहुंचा

रोहित शर्मा : मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपना पहला आईपीएल सीजन डेक्कन चार्जर्स के लिए खेला था. वो पहली बार चैंपियन भी 2009 में डेक्कन चार्जर्स के लिए बने थे. इसके बाद हिट मैन मुंबई इंडियंस में आए और मुंबई इंडियंस को 5 बार अब तक चैंपियन बना चुके हैं. 

महेंद्र सिंह धोनी: सीएसके का पर्याय बन चुके महेंद्र सिंह धोनी भी आईपीएल के पहले ही सीजन से खेल रहे हैं. उन्होंने 2 साल पुणे वॉरियर्स के लिए खेला था, उस समय सीएसके की टीम सस्पेंड हो गई थी. सबसे ज्यादा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में उतरने और सीएसके को 4 बार ट्रॉफी जिता चुके धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं.

Advertisment

शिखर धवन : शिखर धवन भी आईपीएल के पहले सत्र से ही खेल रहे हैं. इस साल वो पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं.

मनीष पांडे: मनीष पांडे भी आईपीएल के पहले सीजन से खेल रहे हैं. उन्हें दूसरे सीजन में आरसीबी ने खरीदा और उन्होंने पहला भारतीय शतकवीर होने का गौरव हासिल किया. वो दो साल से गुजरात के लिए खेल रहे हैं.

विराट कोहली :  विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साल 2008 से एक ही टीम आरसीबी के लिए खेल रहे हैं. कप्तानी का बोझ भी कई सालों तक उठाया, लेकिन वो अपनी टीम को कभी चैंपियन नहीं बना सके. वो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

Advertisment

ऋद्धिमान साहा : साहा भी आईपीएल के पहले सत्र से ही खेल रहे हैं. वो सबसे सफल विकेटकीपरों में से एक हैं.

दिनेश कार्तिक: दिनेश कार्तिक भी आईपीएल 2008 से ही खेल रहे हैं. और सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आईपीएल में पूरे हुए एक हजार मैच
  • विराट कोहली ने एक ही टीम की तरफ से खेले सारे मैच
  • सबसे ज्यादा 6 बार चैंपियन बने रोहित शर्मा
IPL 2009 ipl 2008 every IPL season ipl ipl-2023 IPL history
Advertisment
Advertisment