Advertisment

IPL Media Rights : आईपीएल को लेकर सच हो रही है ललित मोदी की ये भविष्यवाणी 

आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है. हालांकि अब एक इंटरव्यू में दावा किया गया है कि मीडिया राइट्स को जो सफलता मिली थी, उसके बारे में साल 2008 में ही भविष्यवाणी हो गई थी. 

author-image
Apoorv Srivastava
New Update
IPl latest News

IPl latest News( Photo Credit : google search)

IPL Media Rights : आईपीएल 2023 (IPL 2023) आने में समय है और आईपीएल 2022 (IPL 2022) खत्म हो चुका है लेकिन फिर भी चर्चा का बाजार गर्म है. दरअसल, इस बार आईपीएल के मीडिया राइट्स 48,390 करोड़ रुपये के बिके हैं. आईपीएल के रेट्स में ये बढ़ोत्तरी बीसीसीआई और आईपीएल प्रेमियों को खुश कर रही है तो तमाम लोगों को चौंका भी रही है.  साल 2017 में डिज्नी-स्टार ने मीडिया राइट्स 16,347.50 करोड़ रुपये में खरीदे थे. इस बार इसकी कीमत दोगुने से कहीं ज्यादा हो गई. सबसे बड़ी बात इस बार टीवी और डिजीटल के मीडिया राइट्स अलग-अलग कंपनियों को बेचे गए. इसके लिए बोली लगी तो सोनी, स्टार, वॉयकाम-18 सहित तमाम कंपनियों के बीच जबर्दस्त कंपटीशन देखने को मिला. और पीछे जाएं तो साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो सोनी ने 10 साल के लिए मीडिया राइट्स 8200 करोड़ रुपये में खरीदे थे, यानी एक मैच की कीमत 54.5 करोड़ रुपये थी और इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी के बाद एक मैच की कीमत 118 करोड़ से ज्यादा हो गई है. 

Advertisment

इसे भी पढ़ें: कोच द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मजाकिया लहजे में कहा, नहीं पता था 8 महीनों में 6 कप्तानों के साथ खेलेंगे

आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने हाल में एक मीडिया संस्थान के इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया. उन्होंने बताया कि आईपीएल की इस सफलता के बारे में उन्होंने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी. उन्होंने बताया कि साल 2008 में जब नीलामी हुई थी, तब उन्होंने कहा था कि दो-तीन सालों में ही इसकी कीमत दोगुनी हो जाएगी. यह बात सच साबित हुई. इंटरव्यू में ललित मोदी ने ये भी दावा किया है अगले साइकल में जब नीलामी होगी, तो इसकी कीमत अभी से फिर दोगुनी हो जाएगी. ऐसे में आईपीएल एनएफएल (NFL) को पीछे छोड़ देगा. बता दें कि इस समय एनएफएल दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग है, जबकि आईपीएल के इस बार के मीडिया राइट्स बिकने के बाद आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बन गई है. इस समय एनएफएल के एक मैच की कीमत 133 करोड़ रुपये, जबकि आईपीएल के एक मैच की कीमत 118 करोड़ रुपये हो गई है. गौरतलब है कि इस बार मीडिया राइट्स 5 साल के लिए बिके हैं. अब साल 2027 के बाद फिर नीलामी होगी. 

Source : Sports Desk

IPL Latest News Lalit Modi IPL Media Rights ipl-2023
Advertisment
Advertisment