Advertisment

IPL Record: इन 7 खिलाड़ियों ने की है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की कप्तानी, देखें पूरी लिस्ट

IPL Record: 2008 से 2024 तक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की टीम की कप्तानी कितने खिलाड़ी कर चुके हैं? आइए यहां आपको सभी का नाम बताते हैं.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
rcb-retained-released-players-list-2024

rcb-retained-released-players-list-2024

Advertisment

IPL Records: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की टीम अब तक आईपीएल में एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. आरसीबी ने अब तक कई कप्तान बदले हैं, मगर फिर भी उनकी किस्मत नहीं बदली और अब तक फ्रेंचाइजी अपनी पहली ट्रॉफी की उम्मीद में है. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि आज तक इस टीम की कप्तानी कुल कितने खिलाड़ियों ने की है. तो आइए आज इस आर्टिकल में आपको उन सभी कप्तानों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की कप्तानी की है. 

Advertisment

राहुल द्रविड़ थे पहले कप्तान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की टीम बदलाव पर विश्वास करती है. आपने देखा होगा कि यदि उनकी स्ट्रैटजी काम नहीं करती, तो वह जल्द ही बदलाव की ओर देखने लगते हैं. कप्तानों की लिस्ट देखने पर भी आपको ऐसा ही लगने वाला है. आरसीबी के पहले कप्तान राहुल द्रविड़ रहे. आईपीएल 2008 में फ्रेंचाइजी ने द्रविड़ को कप्तानी सौंपी. हालांकि, वह सिर्फ एक ही सीजन RCB के कैप्टन रहे और अगले ही सीजन कप्तान बदल गए. 

कुल 7 खिलाड़ियों ने संभाली कमान

Advertisment

आईपीएल 2008 ही इस फ्रेंचाइजी लीग में आरसीबी की टीम एक्टिव है. तब से लेकर आईपीएल 2024 तक इन्होंने कुल 7 कप्तान बदले हैं. पहले कप्तान राहुल द्रविड़ थे, लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके और अगले सीजन फ्रेंचाइजी ने कप्तान बदल दिया. केविन पीटरसन ने आरसीबी की कप्तानी की. इसी सीजन अनिल कुंबले को टीम की कमान सौंपी गई, और फिर वह 2 साल तक कैप्टन रहे. कुंबले के बाद 2011 में डेनियल विटोरी कप्तान बने और 2 साल पद पर रहे. विराट कोहली को 2011 में आरसीबी का कप्तान बनाया गया और व आईपीएल 2021 तक कैप्टन रहे. शेन वॉट्सन और फिर फाफ डु प्लेसिस कैप्टन रहे. 

विराट कोहली ने संभाली कप्तानी

विराट कोहली को आरसीबी ने 2011 में टीम की कप्तानी सौंपी थी और वह 11 सालों तक आरसीबी के कैप्टन रहे. भले ही इस दौरान विराट ने आरसीबी को ट्रॉफी ना जिताई हो, लेकिन करोड़ों फैंस का दिल जीता. कोहली ने कुल 143 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की, जिसमें 66 मैचों में जीत दिलाई और 70 मुकाबलों में हार का सामना किया. 

Advertisment

फाफ डु प्लेसिस से छिन सकती है कप्तानी?

आईपीएल 2022 में हुए मेगा ऑक्शन में आरसीबी ने फाफ डु प्लेसिस को खरीदा और कप्तानी सौंपी. फाफ की कप्तानी में आरसीबी ने 42 मैच खेले हैं, जिसमें 21 मैचों में जीत और 21 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. लेकिन, ऐसा माना जा रहा है कि आईपीएल 2025 में फ्रेंचाइजी फाफ को पद से हटा सकती है और मेगा ऑक्शन से अपने लिए कोई और कैप्टन मटेरियल प्लेयर खरीद सकती है.

ये भी पढ़ें: IPL Record: रोहित हार्दिक सहित कुल 9 खिलाड़ी कर चुके हैं मुंबई इंडियंस की कप्तानी, क्या सबके नाम जानते हैं आप?

rcb ipl record Indian Premier League 2025 आईपीएल 2025 आईपीएल ipl rcb captain indian premier league
Advertisment
Advertisment