Advertisment

Virat Kohli ही नहीं बल्कि इन 7 खिलाड़ियों ने की है RCB की कप्तानी, एक नाम जान चौंक जाएंगे आप

IPL Record: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु आईपीएल के पहले सीजन से ही खेलती आ रही है, लेकिन टीम को अभी भी अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी का इंतजार है. चलिए जानते हैं कि अब तक कितने क्रिकेटर्स आरसीबी की कप्तानी कर चुके हैं.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
New Update
RCB (1)
Advertisment

IPL Records: आईपीएल की सबसे पॉपुलर टीम में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु को 17 साल बाद भी अपनी पहली ट्रॉफी का इंतजार है. आरसीबी ने अब तक कई कप्तान बदले हैं, मगर फिर भी उनकी किस्मत नहीं बदली, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आरसीबी की कप्तानी अब तक कितने खिलाड़ियों ने की है. तो आइए आज इस आर्टिकल में आपको उन सभी कप्तानों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की कप्तानी की है. 

Advertisment

राहुल द्रविड़ थे पहले कप्तान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु आईपीएल में सबसे ज्यादा बदलाव करने वाली टीम में से भी एक है. आरसीबी में हर सीजन कुछ न कुथ बदलाव देखने को मिलता है. बता दें कि आरसीबी के पहले कप्तान राहुल द्रविड़ रहे थे. आईपीएल 2008 में उन्होंने आरसीबी की कप्तानी की थी. हालांकि, वह सिर्फ एक ही सीजन कप्तान रहे और अगले ही सीजन RCB ने अपने कप्तान बदल दिए. 

इसके बाद आरसीबी ने आईपीएल 2009 में केविन पीटरसन को टीम का कप्तान बनाया. इस सीजन पीटरसन ने सिर्फ 6 मैचों में कप्तानी की और फिर आरसीबी ने इसी सीजन अनिल कुंबले को टीम की कमान सौंप दी. कुंबले 2009-10 और तक आरसीबी के कप्तान रहे. कुंबले के बाद साल 2011 में डेनियल विटोरी कप्तान बने और 2 साल इस जिम्मेदारी को संभाला. इसके बाद विराट कोहली को 2011 में आरसीबी का कप्तान बनाया गया और व आईपीएल 2021 तक कप्तान रहे. इस बीच शेन वॉट्सन ने साल 2017 में आरसीबी की कप्तानी की. वहीं फाफ डू प्लेसिस 2022 से टीम के कप्तान हैं.

Advertisment

विराट कोहली ने संभाली कप्तानी

विराट कोहली को आरसीबी ने 2011 में टीम की कप्तानी सौंपी थी और वह 11 सालों तक आरसीबी के कप्तान रहे. भले ही इस दौरान विराट ने आरसीबी को ट्रॉफी ना जिताई हो, लेकिन करोड़ों फैंस का दिल जीता. कोहली ने कुल 143 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की, जिसमें 66 मैचों में जीत दिलाई और 70 मुकाबलों में हार का सामना किया. 

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli: अब दिल्ली के लिए खेलते नजर आएंगे विराट कोहली! टीम में हुए शामिल

Advertisment

यह भी पढ़ें:  चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए ODI में फिर से वापसी चाहते हैं Ben Stokes, बस इनके कॉल का कर रहे हैं इंतजार

IPL 2025 rcb cricket news in hindi Virat Kohli
Advertisment
Advertisment