Advertisment

IPL से बंपर कमाई करती है BCCI, लेकिन क्या इंडियन प्रीमियर लीग से भारत सरकार को मिलता है टैक्स?

Indian Premier League: आईपीएल दुनिया के सबसे बड़ा टी20 लीग है. हर साल आईपीएल से कई हजार करोड़ रुपये की कमाई होती है. जानिए इस कमाई में से आईपीएल का कितना पैसा टैक्स में जाता है?

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
IPL Tax Fee

IPL से बंपर कमाई करती है BCCI (Social Media)

IPL Tax Free: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से हर साल बीसीसीआई (BCCI) हजारों करोड़ रुपये की कमाई करती है. ब्रॉडकास्टिंग, लाइव स्ट्रीमिंग राइट्स और स्पॉन्सरशिप से लेकर आईपीएल में कमाई के कई और भी सोर्स हैं. हाल ही में आईपीएल कमाई को लेकर एक चौंकाने वाले आंकड़ा सामने आया है. दरअसल 2023 सीजन में BCCI ने 5 हजार करोड़ से भी अधिक की कमाई की है. आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी और अमीर स्पोर्ट्स लीगों में से एक बन चुकी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल टैक्स फ्री है या नहीं. चलिए बतातें हैं कि आईपीएल से भारत सरकार को टैक्स मिलता है या नहीं.

Advertisment

क्या आईपीएल पर टैक्स लगता है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल से होने वाली कई हजार करोड़ की कमाई के लिए बीसीसीआई को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है. साल 2021 में ITAT की मुंबई बेंच में BCCI ने अपनी अपील में मांग उठाई थी कि वो चाहे आईपीएल के जरिए खूब सारा पैसा कमा रहा है, लेकिन उनका क्रिकेट को बढ़ावा देने का उद्देश्य बरकरार है, इसलिए इस लीग को टैक्स फ्री करार कर देना चाहिए. इस अपील को इनकम टैक्स एपेलेट ट्राइब्यूनल (ITAT) ने बरकरार रखा था.

ऐसे में BCCI, जबतक आईपीएल से हो रही कमाई को क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल में ले रहा है तब तक कानूनन इंडियन प्रीमियर लीग टैक्स से मुक्त रहेगी. हालांकि आईपीएल से खिलाड़ियों की हो रही कमाई पर टैक्स लगता है.

Advertisment

आईपीएल पर क्यों नहीं लगता टैक्स?

साल 2016-2017 में BCCI को रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने तीन कारण बताओ नोटिस भेजे थे. इस नोटिस में BCCI से पूछा गया कि इनकम टैक्स के अधिनियम 12ए के तहत उसे आईपीएल की कमाई पर टैक्ट क्यों नहीं देना चाहिए? इस संबंध में बीसीसीआई ने ITAT की मुंबई बेंच का दरवाजा खटखटाया था. उस समय रिपोर्ट अनुसार ITAT ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट की अर्जी को खारिज करते हुए BCCI के पक्ष में फैसला सुनाया था. ITAT ने कहा था कि BCCI की टैक्स छूट सिर्फ इसलिए समाप्त नहीं कर सकते, क्योंकि वह आईपीएल से मोटी कमाई कर रहा है.

ipl news in hindi updates IPL 2025 latest ipl news in hindi आईपीएल 2025 आईपीएल indian premier league
Advertisment
Advertisment