Advertisment

IPL 2025: बीसीसीआई ने बदल दिए हैं ऑक्शन नियम, एक क्लिक में यहां मिलेगी पूरी जानकारी

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने कई नियमों में बदलाव किए हैं. आइए आपको एक क्लिक में उन नियमों के बारे में बताते हैं.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
IPL 2025 Mega Auction news

IPL 2025 Mega Auction news

Advertisment

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के नियमों में बीसीसीआई ने कुछ बड़े बदलाव किए हैं. कुछ नियमों का फायदा खिलाड़ियों को और कुछ का फायदा फ्रेंचाइजियों को मिलने वाला है. जब से बोर्ड ने नियमों की घोषणा की है, तब से चारों तरफ इन नियमों की ही चर्चा है. आइए आपको एक ही आर्टिकल में सभी बदले हुए नियमों के बारे में बताते हैं...

Advertisment

1. 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प

आईपीएल 2025 के लिए सभी फ्रेंचाइजियों को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा. हालांकि, अगर कोई फ्रेंचाइजी अपने सभी 6 खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उसे मेगा ऑक्शन में राइट टू मैच (RTM) कार्ड का फायदा नहीं मिलेगा. इन 6 खिलाड़ियों में से अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी और 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं। इससे फ्रेंचाइजियों को अपनी टीम का संतुलन बनाए रखने का अवसर मिलेगा, लेकिन उन्हें सोच-समझकर निर्णय लेना होगा.

2. पर्स वैल्यू में बढ़ोत्तरी

Advertisment

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने सभी फ्रेंचाइजियों की पर्स वैल्यू को बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दिया है. यह फ्रेंचाइजियों को ज्यादा खिलाड़ियों को खरीदने और बेहतर टीम बनाने का मौका देगा. इसके अलावा, इस बार खिलाड़ियों को उनकी कॉन्ट्रैक्ट राशि के अतिरिक्त मैच फीस भी मिलेगी, जिससे खिलाड़ियों के लिए यह सीजन और भी आकर्षक होगा.

3. विदेशी खिलाड़ियों और नाम वापस लेने वालों के लिए नियम 

विदेशी खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. अगर कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं करता है, तो वह उस साल के मिनी ऑक्शन के लिए अयोग्य माना जाएगा. इसके अलावा, यदि कोई खिलाड़ी बिना उचित कारण के अपना नाम वापस लेता है, तो उसे अगले दो सीजन तक आईपीएल में खेलने और ऑक्शन में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इस कदम का मकसद खिलाड़ियों की जिम्मेदारी को सुनिश्चित करना है.

Advertisment

4. कैप्ड खिलाड़ी के अनकैप्ड होने को लेकर नियम

यदि कोई भारतीय खिलाड़ी अंतिम 5 सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट, वनडे, या टी20) में नहीं खेला है और उसका बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध भी नहीं है, तो उसे आईपीएल में अनकैप्ड माना जाएगा. इससे उन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा, जो लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर हैं, लेकिन उनकी प्रतिभा अभी भी बनी हुई है.

5. इम्पैक्ट प्लेयर नियम  

Advertisment

इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर काफी चर्चा हुई थी और इसे लेकर कई दिग्गज खिलाड़ियों जैसे रोहित शर्मा और विराट कोहली ने आलोचना की थी. लेकिन बीसीसीआई ने इस नियम को 2025-2027 के आईपीएल चक्र में भी बनाए रखने का निर्णय लिया है. इसका उद्देश्य खेल में रोमांच और रणनीति को और बढ़ाना है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए कब जारी होगी रिटेन-रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट, तारीख आई सामने

IPL 2025 आईपीएल 2025 Indian Premier League 2025 आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग 2025 ipl indian premier league इंडियन प्रीमियर लीग
Advertisment
Advertisment