Advertisment

IPL 2025: मयंक यादव की रातों-रात चमकी किस्मत, आईपीएल में कोरड़पति बनना तय!

Mayank Yadav: अपनी रफ्तार के लिए पहचाने जाने वाले मयंक यादव की किस्मत चमक गई है. इधर उन्हें नेशनल टीम की कैप मिली, उधर आईपीएल में उनपर पैसों की बारिश होगी.

author-image
Sonam Gupta
New Update
मयंक यादव

Mayank Yadav

Advertisment

Mayank Yadav: अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले मयंक यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. आते ही उन्होंने अपनी तेजी दिखाई. इधर मयंक का डेब्यू हुआ है, जिसका फायदा उन्हें आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन में मिलने वाला है. जहां आईपीएल 2024 में उन्हें सिर्फ 20 लाख रुपये में खरीदा गया था, वहीं अब उनका करोड़पति बनना तय है.

कम से कम मिलेंगे 11 करोड़

आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स ने तेज गेंदबाज मयंक यादव को सिर्फ 20 लाख रुपये में खरीदकर अपने साथ जोड़ा था. मयंक ने आईपीएल डेब्यू किया और अपनी स्पीड से सभी को प्रभावित किया. ऐसा माना जा रहा है कि लखनऊ की टीम अपने इस रफ्तार के सौदागर को रिटेन करने के बारे में सोच रही होगी. मगर, अब चूंकि वह टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर चुके हैं. इसकी वजह से फ्रेंचाइजी को उन्हें कम से कम 11 करोड़ रुपये में रिटेन करना होगा. जी हां, जो काम 4 करोड़ में हो सकता था, अब उसके लिए LSG को 11 करोड़ खर्च करने होंगे.

क्या है रिटेंशन का नियम?

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन के नियमों की घोषणा हो चुकी है. बीसीसीआई ने अधिकमत 6 खिलाड़ियों के रिटेन करने का नियम बना दिया है. जहां, शुरुआती 5 रिटेंशन के लिए 75 करोड़ क अमाउंट सेट किया है. वहीं, टीमें 1 अनकैप्ड प्लेयर को 4 करोड़ में रिटेन कर सकती हैं. (अनकैप्ड प्लेयर में उस खिलाड़ी की भी गिनती होगी, जिसने 5 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट ना खेला हो) 

ऐसे में LSG मयंक को आसानी से 4 करोड़ देकर अपने पास रख सकती थी. मगर, अब वह टीम इंडिया की ओर से डेब्यू कर चुके हैं. इसलिए यदि टीम को उन्हें रिटेन करना है, तो मिनिमम 11 करोड़ रुपये देने होंगे. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि एक ओर मयंक को नेशनल कैप मिलने की खुशी होगी, तो वहीं दूसरी ओर मेगा ऑक्शन से पहले उनपर पैसों की बरसात होगी.

पहला रिटेंशन – 18 करोड़
दूसरा रिटेंशन – 14 करोड़
तीसरा रिटेंशन – 11 करोड़
चौथा रिटेंशन – 18 करोड़
पांचवां रिटेंशन – 14 करोड़

डेब्यू पर किया कमाल का प्रदर्शन

IPL 2024 में अपनी रफ्तार से सुर्खियों में आए मयंक यादव को आखिरकार टीम इंडिया में डेब्यू का मौका मिल गया. रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ मयंक ने ग्वालियर में ड्रीम डेब्यू किया. उन्होंने तमतमाती हुई गेंदें फेंकी और कमाल की गेंदबाजी से बांग्लादेश के होश उड़ा दिए. मयंक ने इस मैच में अच्छा स्पेल फेंका. जहां, उन्होंने 4 ओवर में 21 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. 

ये भी पढ़ें: Mumbai Indians: BCCI के रिटेंशन नियम ने बढ़ाई मुंबई इंडियंस की टेंशन, 18 करोड़ वाले प्लेयर को चुनना मुश्किल

sports news in hindi IPL 2025 ipl आईपीएल indian premier league Mayank Yadav मयंक यादव Indian Premier League 2025
Advertisment
Advertisment