Advertisment

IPL में धोनी के नाम हैं 2 ऐसे 'महारिकॉर्ड', जिसे कभी नहीं तोड़ पाएगा बड़े से बड़ा खिलाड़ी!

MS Dhoni IPL Record: महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में वैसे तो कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं, लेकिन हम आपको उनके 2 सबसे बड़े रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिन्हें शायद ही कभी कोई तोड़ पाए...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
ms dhoni csk

ms dhoni csk ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

MS Dhoni IPL Record: पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 7 जुलाई को अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने बर्थडे को धोनी हमेशा सादगी से मनाना पसंद करते हैं. इस बार उन्होंने बॉलीवुड स्टार सलमान खान, पत्नी साक्षी और क्लोज फ्रेंड्स केसाथ सेलिब्रेट किया है. चूंकि, वह अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के फंक्शन के लिए मुंबई में ही मौजूद थे. आइए माही के जन्मदिन के खास मौके पर आपको उनके 2 ऐसे आईपीएल रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो शायद ही कभी टूट पाएं.

Advertisment

MS Dhoni का रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज है. उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 264 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 229 पारियों में वह बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए. इस दौरान माही ने 137.53 की स्ट्राइक रेट से 5243 रन बनाए हैं. अब चूंकि माही काफी नीचे बल्लेबाजी के लिए आते हैं, तो ऐसे में 20 ओवर के फॉर्मेट वाले आईपीएल में उनके बल्ले से शतक आना मुश्किल है. हालांकि, उनका सबसे बड़ा स्कोर 84* रनों का रहा है. धोनी ने भले ही एक भी शतक ना लगाया हो, लेकिन वह आईपीएल में 24 फिफ्टी मार चुके हैं, जो उनकी कंसिस्टेंसी को दर्शाती है.

कप्तानी में चलता है धोनी का सिक्का

Advertisment

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2008 में फ्रेंचाइजी की कमान महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी थी. तब से लेकर 2023 तक एमएस ने टीम की कप्तानी की. हालांकि, जब सीएसके को बैन किया गया था, तब माही 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का हिस्सा रहे. धोनी के कैप्टेंसी रिकॉर्ड की बात करें, तो वह आईपीएल में सबसे शानदार है.

ट्रॉफी के मामले में तो भले ही रोहित शर्मा उनकी बराबरी कर लें, लेकिन विनिंग प्रतिशत में तो माही की बराबरी आज तक ना तो कोई कर सका है और आंकड़ों को देखकर ऐसा लगता है कि सालों तक कोई तोड़ भी नहीं पाएगा. अब तक अपने आईपीएल करियर में धोनी ने 226 मैचों में टीम की कप्तानी की और 133 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई. जबकि 91 मुकाबलों बतौर कप्तान हारे.

धोनी के बाद दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम है, जिन्होंने 158 मैचों में मुंबई की कप्तानी की है और 87 मैचों में जीत दिलाई. अब आप देख ही सकते हैं कि पहले नंबर पर मौजूद धोनी और दूसरे नंबर पर मौजूद रोहित के आंकड़ों में कितना बड़ा अंतर है. ऐसे में ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि ये रिकॉर्ड सालों-साल माही के नाम रहने वाला है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : कप्तान रोहित से कोच द्रविड़ तक... इन 34 लोगों में बंटेंगे प्राइज मनी के 125 करोड़, जानें किसे मिलेंगे कितने करोड़

Source : Sports Desk

Team India Rohit Sharma MS Dhoni MS Dhoni Record ms dhoni ipl records MS Dhoni Record in IPL ms dhoni most win in ipl as captain
Advertisment
Advertisment