Advertisment

IPL इतिहास का सबसे खतरनाक रिकॉर्ड, ट्रॉफी जिताने वाले इस कप्तान से अगले ही सीजन छिन गई कप्तानी

IPL 2025: आईपीएल में अगर किसी कप्तान ने टीम को चैंपियन बनाया तो उसे अगले सीजन में भी कमान दी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ कि टीम को चैंपियन बनाने वाला कप्तान अगले सीजन टीम का कप्तान नहीं बना.

author-image
Roshni Singh
New Update
IPL Interesting Fact

ट्रॉफी जिताने वाले कप्तान से ही छीनी गई कप्तानी (

IPL Interesting Facts: इंडियन प्रीमियर लीग में अबतक कुल 7 टीमों ने खिताब पर कब्जा जमाया है. रोहित शर्मा और एमएस धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं, क्योंकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 5 बार आईपीएल चैंपियन बनाया है. जबकि एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी सीजन कोई कप्तान अपनी टीम को चैंपियन बनाता है तो अगले सीजन भी टीम उसे कप्तान बनाती है, लेकिन सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है कि टीम को चैंपियन बनाने वाला कप्तान अगले सीजन कप्तान नहीं रहा. 

Advertisment

आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था. इस सीजन शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का खिताब जीता था. अगले सीजन साल 2009 में भी शेन वॉर्न ने ही राजस्थान की कप्तानी की थी. एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स को चैंपियन बनाया था. साल 2010 में भी वह डेक्कन चार्जर्स के कप्तान रहे. 

साल 2010 और 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब जीता. साल 2012 में भी वह सीएसके के कप्तान रहें. साल 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स चैंपियन बनी. साल 2013 में भी गंभीर केकेआर के कप्तान रहे. साल 2013 में रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया. अगले सीजन भी वह टीम के कप्तान रहे.

साल 2014 में केकेआर गंभीर की कप्तानी में अपना दूसरा खिताब जीता. अगले सीजन आनी 2015 में भी गंभीर केकेआर के कप्तान रहे. साल 2015 में मुंबई इंडियंस ने फिर से खिताब जीता. रोहित अगले सीजन भी MI के कप्तान रहें. आईपीएल 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद चैंपियन बनी. अगले सीजन भी वॉर्नर ही कप्तान रहे. 

साल 2017 से 2021 तक मुंबई इंडियंस ने 3 बार और सीएसके ने 4 बार आईपीएल का खिताब जीता. इसके बाद भी रोहित और धोनी टीम के कप्तान रहे. साल 2022 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस चैंपियन बनी. अगले सीजन 2023 में भी हार्दिक जीटी के कप्तान रहे. आईपीएल 2023 में सीएसके फिर एमएस धोनी की कप्तानी में चैपियन बनी, लेकिन अगले सीजन यानी आईपीएल 2024 में एमएस धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़ दी. 

यह भी पढ़ें:  PAK vs BAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच कब खेला जाएगा दूसरा टेस्ट? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

IPL Interesting facts आईपीएल 2025 latest ipl news in hindi indian premier league
Advertisment
Advertisment