Advertisment

MS Dhoni की IPL में ये है सफलता का राज, हर खिलाड़ी के लिए पाना है मुश्किल

MS Dhoni IPL: टीम इंडिया के साथ आईपीएल में आखिर क्यों इतना सफल हुए हैं धोनी.

author-image
Shubham Upadhyay
एडिट
New Update
ms dhoni has more success then any ipl captain due to great skills

ms dhoni has more success then any ipl captain due to great skills( Photo Credit : News Nation Team )

MS Dhoni IPL: धोनी एक वो नाम है जब भी सुनते हैं को एक महान कप्तान की छवि सामने आ जाती है. धोनी ने वो सभी सपने अपने फैंस के पूरे किए हैं, जो वो दिखा रहे थे. पहले टी20 विश्व कप, फिर वनडे विश्व कप, फिर चैंपियंस ट्रॉफी, इसके बाद टेस्ट में नंबर 1, फिर आईपीएल के पांच खिताब के साथ चैंपियन लीग. ये सभी वो टूर्नांमेंट हैं जो कोई भी कप्तान अपने समय में जीतना चाहता है, पर जीत नहीं पाता है. लेकिन धोनी ने ये करके दिखाया. आपको उन तीन वजहों के बारे में बताते हैं जिससे एक अंदाजा लगाया जा सकता है कि धोनी क्यों इतने सफल हैं.

Advertisment

प्लेयर्स पर करते हैं भरोसा

ये खूबी हमने टी20 विश्व कप 2007 में दी देख ली थी जिस तरह  से धोनी अपने खिलाड़ियों पर भरोसा जता रहे थे, लगता था कि फैसला गलत है पर दांव सही होता था. धोनी के भरोसे पर वो खिलाड़ी हमेशा कारगर साबित होता था. फाइनल के जोगिंदर शर्मा को कैसे भूल सकते हैं. साथ में बॉल ऑउट के लिए बल्लेबाजों को चुनना.

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma के बाद कौन होगा भारत का अगला कप्तान? BCCI ने किया पक्का !

Advertisment

जिम्मेदारी लेने को रहते हैं तैयार

कई प्लेयर्स को कहते हुए सुना है कि धोनी जब भी कोई फैसला लेते हैं तो बल्लेबाज हो या गेंदबाज उससे यही कहते हैं कि मेरी जिम्मेदारी होगी चाहे हम जीतें या हारें. इससे उस खिलाड़ी पर से प्रेशर हट जाया करता था. और फ्री होकर अपना गेंम खेल पाता था. 

गेम की समझ सबसे अलग

Advertisment

धोनी कभी पारंपरिक सोच के साथ क्रिकेट नहीं खेले. उन्होने अपने लिए नियम कानून अलग बनाए. अपनी सोच पर भरोसा रखा. भूतकाल में उस फैसले के साथ क्या हुआ था, धोनी ने कभी सोचा ही नहीं. वर्तमान पर ही इस महान खिलाड़ी का ध्यान हमेशा से रहा. 

ipl dhoni MS Dhoni dhoni ipl-news dhoni updates ipl-2023
Advertisment
Advertisment