Advertisment

IPL 2025: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु विराट कोहली सहित सिर्फ 2 खिलाड़ियों को करेगी रिटेन!

IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन में कम ही टीमें 6 प्लेयर्स रिटेन करेंगी. आरसीबी का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल है, जो कम प्लेयर्स को ही रिटेन कर बरकरार रखना चाहेगी.

author-image
Sonam Gupta
New Update
Virat_Kohli ipl rcb

rcb can retain only 2 players before IPL 2025 mega auction

Advertisment

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले हर फ्रेंचाइजी रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट बनाने में बिजी होगी. बोर्ड ने रिटेंशन नियमों में बदलाव किया है और अब एक टीम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. लेकिन, अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की बात करें, तो इस टीम द्वारा 2 ही खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है. चूंकि, RCB अधिक वर्स वैल्यू के साथ मेगा ऑक्शन में उतरना चाहेगी. 

विराट कोहली होंगे फर्स्ट च्वॉइस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की आन-बान और शान विराट कोहली का आईपीएल 2025 से पहले रिटेन होना तय है. कोहली भले ही अब टीम के कप्तान नहीं हैं, लेकिन वह अभी भी टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि फ्रेंचाइजी की ब्रैंड वैल्यू और फैन फॉलोइंग विराट से जुड़ी हुई है. ऐसे में RCB अपने सबसे बड़े मैच विनर प्लेयर को रिटेन कर बरकरार रखना चाहेगी. 

इसके लिए फ्रेंचाइजी विराट कोहली को फर्स्ट च्वॉइस रिटेंशन के तौर पर बरकरार रख सकती है. यदि वह ऐसा करते हैं, तो उन्हें पूर्व कप्तान को 18 करोड़ रुपये देने होंगे. आपको बता दें, विराट 2008 से ही आरसीबी का हिस्सा हैं. उन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए अब तक 252 मैच खेले हैं, जिसमें 131.97 की स्ट्राइक रेट से 8004 रन बनाए हैं. वह लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. इस दौरान कोहली के बल्ले से 8 शतक और 55 अर्धशतक निकले.

मोहम्मद सिराज भी होंगे रिटेन

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने रिटेंशन नियमों में बदलाव किया. नतीजन, अब एक टीम अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. ऐसे में आरसीबी विराट कोहली के अलावा, दूसरे रिटेंशन के लिए मोहम्मद सिराज को चुन सकती है. 

सिराज पिछले लंबे वक्त से आरसीबी का हिस्सा हैं और लगातार वह अपनी टीम के लिए मैच विनिंग प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने अब तक IPL में 93 मैच खेले हैं, जिसमें 30.35 के औसत से 93 विकेट चटकाए हैं. 

पर्स में बचेंगे 89 करोड़

बीसीसीआई के बदले हुए नियमों के अनुसार, यदि आरसीबी विराट कोहली को 18 करोड़ और मोहम्मद सिराज को 14 करोड़ रुपये में रिटेन करती है. तो फ्रेंचाइजी कुल 31 करोड़ रुपये खर्च करेगी. ऐसे में 120 करोड़ की पर्स वैल्यू से 31 करोड़ रुपये घटाकर फ्रेंचाइजी के पास 89 करोड़ रुपये बचेंगे, जिससे वह मेगा ऑक्शन में अच्छी टीम तैयार कर सकती है. 

ये भी पढ़ें: IPL 2025: सिर्फ ये टीम मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन करेगी 6 खिलाड़ी, चुन-चुनकर तैयार किए हैं अपने खिलाड़ी

sports news in hindi cricket news in hindi IPL 2025 ipl
Advertisment
Advertisment