Advertisment

IPL 2025: आईपीएल 2025 में ऋतुराज गायकवाड़ ही होंगे CSK के कप्तान, ये 3 कारण हैं गवाह

IPL 2025 Ruturaj Gaikwad: आईपीएल 2025 में चेन्नई सुपर किंग्स ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी से हटाना मुश्किल दिख रहा है. आइए इसके पीछे के 3 कारण बताते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
ruturaj gaikwad csk ipl 2025

IPL 2025 Ruturaj Gaikwad

IPL 2025 Ruturaj Gaikwad: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन के बाद कई टीमों के कप्तान बदलेंगे. ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स को लेकर रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि CSK ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी से हटा सकती है. मगर, आज हम आपको इस आर्टिकल में 3 ऐसी वजहों के बारे में बताते हैं, जिसके चलते चेन्नई की टीम गायकवाड़ को कप्तानी से हटाने की गलती कभी नहीं करेगी. 

Advertisment

Ruturaj Gaikwad को कप्तानी से हटाने की गलती नहीं करेगी CSK

1- 6 साल से CSK का हिस्सा हैं गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ पिछले 6 सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं. उन्होंने 2019 में CSK के जरिए ही आईपीएल डेब्यू किया. गायकवाड़ ने CSK के लिए अब तक आईपीएल में 66 मैच खेले हैं, जिसमें 136.86 की स्ट्राइक रेट और 41.75 के औसत से 2380 रन बना रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 18 अर्धशतक लगाए हैं. वह एक शानदार बल्लेबाज हैं और लगातार अपनी टीम के लिए रन बना रहे हैं. आईपीएल 2023 में जब चेन्नई ने ट्रॉफी उठाई, तो उसमें गायकवाड़ का अहम योगदान रहा.

Advertisment

2- टीम इंडिया को गोल्ड मेडल जिता चुके हैं गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ भारत की युवा टीम की कप्तानी कर चुके हैं. गायकवाड़ ने एशियन गेम्स 2023 में भारत को गोल्ड मेडल जिताया था. अब तक वह 3 T20I मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें 2 में जीत दिलाई है और एक मैच बेनतीजा रहा. इतना ही नहीं वह घरेलू स्तर पर भी कप्तानी कर चुके हैं. कुल मिलाकर गायकवाड़ अभी युवा हैं, उसके बावजूद उनके पास कैप्टेंसी का काफी अनुभव है.

3-  एक सीजन से नहीं करना चाहिए जज

Advertisment

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 में एमएस धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में ऋतुराज गायकवाड़ को चुना गया और टीम की कप्तानी सौंपी गई. 14 मैचों में CSK की कप्तानी की, जहां 7 मैचों में वह टीम को जीत दिला पाए और 7 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा. गायकवाड़ की कप्तानी में चेन्नई प्लेऑफ के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी और 5वें स्थान पर रहते हुए टूर्नामेंट से बाहर हुई थी.

मगर, एक सीजन के प्रदर्शन के आधार पर जज नहीं किया जाना चाहिए. अभी तो वह गायकवाड़ युवा हैं और उनके पास लंबे वक्त तक टीम की कमान संभालने का मौका है.

ये भी पढ़ें: Mumbai Indians: मुंबई इंडियंस ने स्ट्रैटजी नहीं बल्कि ऐसे जीती हैं आईपीएल की 5 ट्रॉफीज, खुल गया बड़ा राज!

ipl news in hindi updates Ruturaj Gaikwad MS Dhoni ipl-news-in-hindi latest ipl news in hindi csk cricket news in hindi sports news in hindi IPL 2025 ipl indian premier league IPL news in hindi hindi
Advertisment
Advertisment