Advertisment

Virat Kohli: विराट कोहली के बॉलिंग रिकॉर्ड्स के बारे में कितना जानते हैं आप? IPL में किया है ये कारनामा

Virat Kohli IPL Bowling Records: आईपीएल में विराट कोहली ने बल्ले से तो धूम मचा रखी है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि उन्होंने कितने विकेट चटकाए हैं?

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
virat-kohli

Virat Kohli IPL Bowling Records

Advertisment

Virat Kohli IPL Bowling Records: आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के पूर्व कप्तान विराट कोहली के बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स के बारे में तो आप सभी जानते होंगे. उन्होंने कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. लेकिन, क्या आपको विराट के गेंदबाजी रिकॉर्ड के बारे में मालूम है. कोहली ने हजारों रन बनाने के अलावा 2 टीमों के खिलाफ विकेट भी लिए हैं. आइए आज आपको उन 2 टीमों के बारे में बताते हैं और साथ ही उनके बॉलिंग परफॉर्मेंस के बारे में जानते हैं.

Advertisment

पहले सीजन में चटकाए दो विकेट

विराट कोहली के बैटिंग रिकॉर्ड्स की तो हमेशा ही चर्चा रहती है. लेकिन, आईपीएल में उनके गेंद से विकेट भी चटका चुके हैं. उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन 2008 में रन बनाने के साथ अपनी टीम के लिए दो विकेट चटकाए थे. ये विकेट डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ लिए थे, जहां उन्होंने 3.4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे.

विराट कोहली ने आईपीएल 2011 में दो अलग टीमों के खिलाफ एक-एक विकेट चटकाए थे. उन्होंने चेन्नई के खिलाफ एक विकेट और कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ भी एक विकेट झटके थे.

Advertisment

विराट के आईपीएल आंकड़े हैं शानदार

विराट कोहली 2008 से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के लिए खेल रहे हैं और वह लगातार अपनी टीम के लिए रन बना रहे हैं. कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 131.97 की स्ट्राइक रेट और 38.67 के औसत से 8004 रन बनाए हैं. वह 8000 आईपीएल रनों का आंकड़ा छूने वाले पहले व एकमात्र बल्लेबाज हैं. इस दौरान विराट ने 8 शतक और 55 अर्धशतक भी लगाए हैं.

2 ऑरेन्ज कैप जीत चुके हैं विराट कोहली

Advertisment

आईपीएल में विराट कोहली के नाम का डंका बजता है. जहां, वह लगातार अपनी टीम के लिए रन बनाते हैं. आईपीएल इतिहास में विराट एक नहीं बल्कि 2 बार ऑरेन्ज कैप भी जीत चुके हैं. सबसे पहले उन्होंने 2016 में ऑरेन्ज कैप जीती थी, वहीं पिछले सीजन आईपीएल 2024 में भी उन्होंने ऑरेन्ज कैप अपने नाम की.

ये भी पढ़ें: Ravichandran Ashwin: अश्विन की पत्नी को हमेशा रहती है उनसे ये शिकायत, मैच के बाद खुद किया खुलासा

ये भी पढ़ें: Virat Kohli Bowling Record: विराट कोहली के नाम है एक ऐसा बॉलिंग रिकॉर्ड, जिसे 13 साल से नहीं तोड़ पाया कोई गेंदबाज

IPL 2025 आईपीएल 2025 Indian Premier League 2025 आईपीएल cricket news in hindi sports news in hindi ipl virat kohli ipl records Virat Kohli indian premier league
Advertisment
Advertisment