Advertisment

Mumbai Indians: मुंबई इंडियंस ने स्ट्रैटजी नहीं बल्कि ऐसे जीती हैं आईपीएल की 5 ट्रॉफीज, खुल गया बड़ा राज!

Mumbai Indians: मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है. उसने 5 ट्रॉफीज जीती हैं. तो आइए आपको उनकी इस सफलता का राज बताते हैं.

author-image
Sonam Gupta
New Update
MUMBAI

Mumbai Indians

Advertisment

Mumbai Indians: इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने 5 ट्रॉफी जीती हैं. ये टीम आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है. इसने 6 बार फाइनल तक का सफर तय किया है और 10 बार प्लेऑफ में जगह पक्की की है. लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर मुंबई इंडियंस की इस सफलता का राज क्या है? तो आइए आज आपको मुंबई इंडियंस की सफलता के बारे में बात करते हैं, इस टीम के पास क्या खास रहा है, जो दूसरी टीमों के पास नहीं रहा...

Advertisment

Mumbai Indians की सफलता का राज

रोहित शर्मा जैसा कप्तान

आईपीएल 2013 में रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने कप्तानी सौंपी थी और पहले ही सीजन में हिटमैन ने MI को उसकी पहली ट्रॉफी जिता दी. एक बार जो रोहित ने सफलता का स्वाद चखा, फिर वो रुके नहीं और मुंबई को 5 आईपीएल ट्रॉफी जिताईं. इसी के साथ मुंबई आईपीएल में सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाली टीम बनी.

Advertisment

रोहित की कैप्टेंसी स्किल कमाल की है और ये उन्होंने साबित कर दिखाया. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि रोहित मुंबई की सफलता का सबसे बड़ा राज हैं... जिस टीम के पास उनके जैसा कप्तान हो, उसका सफल होना तो तय ही है.

एक से बढ़कर एक धुरंधर टीम का हिस्सा

रिलायंस ग्रुप की मालिकाना हक वाली मुंबई इंडियंस की टीम में हमेशा से ही एक से बढ़कर एक खिलाड़ी रहे हैं. सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह जैसे तमाम दिग्गज मुंबई के साथ रहे हैं. मौजूदा समय में भी अगर आप मुंबई इंडियंस पर गौर करेंगे, तो देखेंगे कि टीम इंडिया के लिए खेलने वाले कई सारे खिलाड़ी इसी टीम से हैं, जो इस बात को साबित करता है कि MI बड़े-बड़े खिलाड़ियों से भरी रही है.

Advertisment

ड्रेसिंग रूम में पॉजिटिविटी

आईपीएल में कुछ ऐसी टीमें हैं, जो एक फैमिली की तरह रहती हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस का नाम शामिल है. मुंबई के टीम कल्चर के बारे में हर कोई तारीफ करता है. यहां युवा खिलाड़ी आते हैं और मैच विनर बनते हैं. हमने देखा कैसे जसप्रीत बुमराह, पांड्या ब्रदर्स सहित युवा आए और आज वह टीम इंडिया की आन-बान और शान हैं. जाहिर तौर पर ड्रेसिंग रूम के माहौल का भी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर काफी गहरा असर होता है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि मुंबई की सफलता में उनकी टीम के ड्रेसिंग रूम के माहौल का काफी प्रभाव रहा है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: ऋतुराज गायकवाड़ से छिन जाएगी CSK की कप्तानी, ये 3 बातें होंगी वजह

IPL 2025 मुंबई इंडियंस mumbai-indians Indian Premier League 2025 आईपीएल cricket news in hindi sports news in hindi ipl indian premier league इंडियन प्रीमियर लीग
Advertisment
Advertisment