Advertisment

IPL Record: किस कप्तान ने IPL में हारे हैं सबसे ज्यादा मुकाबले? नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

IPL Record: यदि आपसे पूछा जाए कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच किस कप्तान ने जीते हैं, तो उसका नाम आपको मालूम हो सकता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि सबसे ज्यादा मैच हारने वाला कप्तान कौन है?

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
ROHIT MS DHONI

which captain has lost most matches as captain in ipl history

Advertisment

IPL Record: जब आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों की बात आती है, तो सभी के जहन में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का नाम जहन में आता है. दोनों ही कप्तानों ने अपनी-अपनी टीमों को 5-5 ट्रॉफीज जिताई हैं. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला कप्तान कौन है? यकीन मानिए नाम जानकर आपको हैरानी होने वाली है...

Advertisment

कौन है आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला कप्तान?

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं, उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार चैंपियन बनाया है. लेकिन, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तानों की लिस्ट में माही नंबर-1 पर आते हैं.

धोनी ने अब तक आईपीएल में कुल 226 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 133 मैच जिताए हैं और इस दौरान उन्हे 91 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. उनका विनिंग एवरेट 31.48 रहेगा. जहां माही के नाम सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड है, वहीं वह सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान भी हैं. 

Advertisment

दूसरे नंबर पर है विराट कोहली का नाम

आईपीएल में सबसे अधिक मैच हारने वाले कप्तानों की लिस्ट में दूसरा नाम विराट कोहली हैं. कोहली ने आईपीएल करियर में 143 मैचों में कप्तानी की, जिसमें 66 मैचों में जीत हासिल की और 70 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान कोहली का विनिंग एवरेज 28.41 का है. 

तीसरे नंबर पर हैं हिटमैन

Advertisment

तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है. हिटमैन ने वैसे तो मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में 5 बार चैंपियन बनाया है. लेकिन, वह सबसे ज्यादा मैच हारने वाले आईपीएल कप्तानों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं. हिटमैन ने कुल 158 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 87 मैच जीते हैं और 67 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है. 

हालांकि, इन आंकड़ों में धोनी का नाम सबसे ऊपर इसलिए भी आ रहा है, क्योंकि उन्होंने अब तक सबसे ज्यादा मैचों में टीम की कप्तानी की है. इसी का नतीजा है कि वह सबसे ज्यादा मैच हारने वाले और सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 में नहीं बदलेंगे सिर्फ इन 4 टीमों के कप्तान, यहां देखें कौन-कौन है लिस्ट में शामिल

MS Dhoni cricket news in hindi sports news in hindi Rohit Sharma Team India
Advertisment
Advertisment