Advertisment

IPL 2024 Auction : कौन हैं मल्लिका सागर? जिन्होंने आज ऑक्शन में रचा इतिहास

IPL 2024 Mallika Sagar : क्या आप जानते हैं Mallika Sagar कौन हैं? और भला ऑक्शन के बीच उनके नाम की चर्चा क्यों हो रही है...

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
Who Is Mallika Sagar

Who Is Mallika Sagar( Photo Credit : Social Media)

IPL 2024 Mallika Sagar : आआईपीएल 2024 की नीलामी शुरू हो चुकी है. आज यानी 19 दिसंबर को दुबई के कोका-कोला एरिया में 333 प्लेयर्स पर बोली लग रही है. जब भी आप आईपीएल ऑक्शन के बारे में सोचते हैं, तो अमूमन लोगों के जहन में ह्यूज एडमीड्स का ही चेहरा आता है, जो सालों से IPL में प्लेयर्स पर बोली लगवा रहे हैं. लेकिन इस बार ऑक्शन में ह्यूज एडमीड्स नहीं बल्कि मल्लिका सागर बोली लगा रही हैं. तो आइए आज आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आखिर मल्लिका सागर (Mallika Sagar) हैं कौन, जिन्होंने ह्यूज एडमीड्स की जगह लीं.

Advertisment

कौन हैं मल्लिका सागर?

आईपीएल 2024 में फिलिप एडमीड्स प्लेयर्स पर बोली नहीं लगा रहे बल्कि मल्लिका सागर (Mallika Sagar) बोली लगाती नजर आ रही हैं. मल्लिका सागर मुंबई में रहने वाली हैं और वह पहले भी ये काम कर चुकी हैं. मल्लिका ने पहले भी वह ये काम बखूबी कर चुकी हैं. जी हां, मल्लिका ने वूमेन्स प्रीमियर लीग 2023 यानी डब्लूपीएल के पहले सीज़न में सफलतापूर्वक सभी खिलाड़ियों की नीलामी करवाई थी. वूमेन्स प्रीमियर लीग में उनके अलग स्टाइल की नीलामी को लोगों ने काफी पसंद भी किया था. नतीजन, वुमेन्स आईपीएल के दूसरे सीजन की नीलामी भी मल्लिका ने ही कराई. 

क्रिकेट से इतर, वह प्रो कबड्डी लीग 2021 के ऑक्शन में भी खिलाड़ियों पर बोली लगवा चुकी हैं. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि मल्लिका को इसका अच्छा खासा अनुभव है.

Advertisment

आज तक किसने-किसने कराई है नीलामी?

IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी और अब तक कुल 16 सीजन खेले जा चुके हैं, नतीजन 16 बार ऑक्शन हो चुका है. तो आपको बता दें, आज तक 2 ही ऑक्शन हुए हैं, जिन्होंने मेन्स IPL में बोली लगाई है. पहले थे रिचर्ड मेडले और दूसरे फिलिप एडमीड्स. रिचर्ड हेडले ने साल 2008 से 2018 तक ऑक्शन में खिलाड़ियों पर बोली लगवाई. वहीं, 2019 से अब तक फिलिप एडमीड्स ही बोली लगवा रहे हैं. मगर, आईपीएल 2024 के मेगा ऑक्शन के दौरान एडमीड्स की तबियत खराब हो गई थी, जिसके बाद चारू शर्मा ने उस दिन नीलामी को आगे बढ़ाया था. मगर, अगले दिन एडमीड्स वापस नीलामी करवाने आ गए थे. अब यदि, IPL 2024 में मल्लिका सागर नीलामी की होस्ट करके, वह मेन्स आईपीएल के 17 सालों में पहली महिला ऑक्शनर बन गई हैं.

ये भी पढ़ें : Mumbai Indians : मुंबई इंडियंस ने कितनी बार जीती है ट्रॉफी? 90% लोग नहीं जानते सच

Advertisment

ये भी पढ़ें : Sai Sudharsan : कौन हैं साईं सुदर्शन? जिन्हें जोहान्सबर्ग में केएल राहुल दी डेब्यू कैप

Source : Sports Desk

Mallika Sagar news Mallika Sagar IPL 2024 Who is Mallika Sagar IPL 2024 mallika sagar कौन हैं मल्लिका सागर ipl 2024 updates in hindi IPL 2024 Auction updates IPL 2024 News in Hindi
Advertisment
Advertisment