Advertisment

IPL 2025: BCCI ने नियम बदला तो क्या, कोई भी फ्रेंचाइजी 6 खिलाड़ियों को नहीं करेगी रिटेन, बड़ी वजह आई सामने

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने रिटेंशन नियमों में बदलाव कर 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत दे दी है. लेकिन, शायद ही कोई टीम हो, जो 6 प्लेयर्स को रिटेन करना चाहेगी.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
ipl 2025 news

why ipl franchise did not retained 6 players before ipl 2025 mega auction

Advertisment

IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने नियमों में बदलाव किए और रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स की संख्या बढ़ाकर 6 कर दी है. लेकिन, एक ऐसा कारण सामने आया है, जिसके चलते शायद ही कोई फ्रेंचाइजी मेगा ऑक्शन से पहले 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला करें. चूंकि, यदि वह ऐसा करती हैं, तो इसमें टीमों को मेगा ऑक्शन में नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Advertisment

बड़ी रकम हो जाएगी ऑक्शन से पहले ही खर्च

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले अब एक टीम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकते हैं. अब भले ही बीसीसीआई धिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम ले आई हो, लेकिन फ्रेंचाइजियों को ऐसा करने पर भारी नुकसान हो सकता है.

दरअसल, नियम के मुताबिक रिटेन किए जाने वाले शुरुआती 3 खिलाड़ियों को क्रमश: 18 करोड़ रुपये, 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये देने होंगे. बाकी दो के लिए - 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये. वहीं, अनकैप्ड प्लेयर को रिटेन करने के लिए 4 करोड़ देने होंगे.  ऐसे में टीमों का पर्स आधे से अधिक तो मेगा ऑक्शन से पहले ही खाली हो जाएगा. 

Advertisment

पहले तीन रिटेंशन के लिए- 18 करोड़ रुपये, 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये.
बाकी दो के लिए - 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये.

79 करोड़ करने होंगे खर्च

बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों की पर्स वैल्यू बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दी है, लेकिन फिर भी ऑक्शन तक पहुंचने में टीमों का आधे से अधिक पर्स खाली हो चुका होगा. उदाहरण के लिए देखें, तो फ्रेंचाइजी को पहले 5 खिलाड़ियों को बरकरार रखने वाली फ्रेंचाइजी को 120 करोड़ रुपये की कुल राशि में से 75 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे. अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करते हैं, तो 4 करोड़ देने होंगे. एक टीम को 6 खिलाड़ियों के लिए 79 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.

Advertisment

फ्रेंचाइजी के पास बचेंगे सिर्फ 41 करोड़

ऐसे में 79 करोड़ रुपये अगर कोई फ्रेंचाइजी मेगा ऑक्शन से पहले ही खर्च कर देती है, तो उसके पास खर्च करने के लिए सिर्प 41 करोड़ रुपये बचेंगे, जिसमें उसे अपनी पूरी टीम तैयार करनी होगी. ऐसे में किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए मेगा ऑक्शन में 41 करोड़ में पूरी टीम तैयार करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा और वह अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार खिलाड़ियों की खरीद नहीं कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें: IPL 2025: बीसीसीआई ने बदल दिए हैं ऑक्शन नियम, एक क्लिक में यहां मिलेगी पूरी जानकारी

IPL 2025 ipl
Advertisment
Advertisment