Advertisment

IPL 2025: इन 3 कारणों के चलते आज तक ट्रॉफी नहीं जीत पाई है RCB, वरना लग जाती खिताबों की झड़ी

IPL 2025: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु पिछले 17 सालों से आईपीएल में हिस्सा ले रही है और अब तक पहली ट्रॉफी की तलाश में है. आइए आपको 3 कारण बताते हैं, जिनके चलते आज तक RCB ट्रॉफी नहीं जीत पाई है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
RCB

IPL 2025: आईपीएल 2025 से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. इस बीच फिर सभी की नजरें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु पर होंगी, जो अभी भी अपने पहले टाइटल की तलाश में है. हर सीजन आरसीबी अपने फैंस का दिल तो जीतती है, लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत पाती. कभी आपने सोचा है कि आखिर इसके पीछे क्या वजह हैं? तो आइए आपको बताते हैं कि आईपीएल में आखिर RCB अब तक एक भी ट्रॉफी क्यों नहीं जीत पाई है. 

Advertisment

RCB के ट्रॉफी ना जीत पाने के मुख्य कारण

1- बड़े प्लेयर्स पर रहते हैं निर्भर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु आईपीएल की उन टीमों में से एक है, जिसमें बड़े-बड़े खिलाड़ियों की भरमार रहती है. विराट कोहली तो शुरुआत से ही RCB का हिस्सा हैं. इतना ही नहीं यदि आप इनके बैटिंग ऑर्डर पर गौर करें, तो उसमें बड़े-बड़े बल्लेबाज नजर आते हैं. मगर, कहीं ना कहीं यही ताकत एक वक्त पर इस टीम की कमजोरी बन जाती है.

फिर RCB टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों का फॉर्म या हालिया प्रदर्शन नहीं देखता और बड़े नामों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करता है फिर चाहें वह लगातार फ्लॉप ही क्यों ना हो रहे हो. ऐसे में फ्रेंचाइजी के प्रदर्शन पर असर पड़ता है.

2- बड़े मैचों का नहीं झेल पाते प्रेशर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की टीम 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा है और अब तक उसने 3 बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है और 9 बार प्लेऑफ में जगह बनाई है. लेकिन, वह हर बार ट्रॉफी जीतने से चूक जाती है, जिसकी सबसे बड़ी वजह उनका बड़े मैचों में फ्लॉप होना है. आपने देखा होगा कि पूरे सीजन टीम के बल्लेबाज रन बना रहे होते हैं, लेकिन जैसे ही नॉकआउट मैच आते हैं, वैसे ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन गिर जाता है. इसलिए आरसीबी के ट्रॉफी ना जीत पाने की एक सबसे बड़ी वजह उनका बड़े मैचों का दबाव ना सोखना है. 

3- ट्रॉफी ना जीतने का भी रहता है प्रेशर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने अब तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. ऐसे में हर सीजन उतरने से पहले ही हर तरफ RCB की चर्चा होने लगती है कि क्या इस बार फ्रेंचाइजी अपनी किस्मत बदल पाएगी. जाहिर तौर पर इससे टीम पर एक्स्ट्रा प्रेशर बन जाता है और फिर आगे की राह काफी मुश्किल हो जाती है. आप अतिरिक्त दबाव के साथ खेलने लगते हैं, नतीजन नेचुरल गेम नहीं खेल पाते.

ये भी पढ़ें: IPL: धोनी से भी अधिक सैलरी लेते हैं CSK के ये 3 खिलाड़ी, जानें कौन-कौन है शामिल

csk ipl-news-in-hindi आईपीएल 2025 आईपीएल sports news in hindi IPL 2025 indian-premier-league-2024 indian premier league चेन्नई सुपर किंग्स
Advertisment