Advertisment

पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने में असफल रही भारतीय खिलाड़ी का संन्यास, पढ़ाई के लिए जाएंगी अमेरिका

Archana Kamath retires: पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने में कामयाब नहीं हो सकी टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामत ने संन्यास ले लिया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Indian table tennis players Archana Kamath retires after Paris olympics 2024 to go US for study

पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने में असफळ रही भारतीय खिलाड़ी का संन्यास, पढ़ाई के लिए जाएंगी अमेरिका (Image -Social media)

Paris Olympic 2024: भारतीय टीम का 117 सदस्यीय दल ओलंपिक 2024 में भाग लेने के लिए अमेरिका गया था. देश को उम्मीद थी कि इस बार टीम ओलंपिक इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भारतीय दल का प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक से भी कमजोर रहा. हालांकि मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के साथ ही कई अन्य खिलाड़ियों ने भी अपने् प्रदर्शन से प्रभावित किया और बेहतर भविष्य की उम्मीद जगाई. मेडल जीतने में सफल नहीं रही एक खिलाड़ी ने अपने खेल को अलविदा कह दिया है और पढ़ाई के लिए अमेरिका का रुख किया है. अब वे खेल की जगह किसी और क्षेत्र में  करियर बनाएंगी. हालांकि वे किस क्षेत्र की पढ़ाई करेंगी इससे संबंधित खुलासा नहीं हुआ है.

Advertisment

24 साल के खिलाड़ी संन्यास 

पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली अर्चना कामत ने ओलंपिक में असफलता के बाद खेल को अलविदा कह दिया है. वे अब पढ़ाई पर फोकस करेंगी और अमेरिता शिफ्ट हो रही हैं. कामत ने अपने बयान में कहा है कि, मेरा भाई नासा में काम करता है. वह मेरे लिए आदर्श है और हमेशा पढ़ाई में आगे जाने के लिए प्रेरित करता है. इसलिए अब मैंने पढ़ाई को प्राथमिकता देने का फैसला किया है. भारतीय ओलंपिक संघ ने कामत को उनकी नई यात्रा के लिए शुभकामना दी है. भारतीय टेबल टेनिस टीम पहली बार ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी इसमें अर्चना कामत का अहम रोल रहा था. 

भारत को मिले थे 6 मेडल

पेरिस ओलंपिक में भारत को 6 मेडल मिले थे. मनु भाकर, अमन सहरावत, स्वप्निल कुसाले ने कांस्य, नीरज चोपड़ा ने रजत, भारतीय ह़ॉकी टीम ने कांस्य और मनु भाकर ने सरवजीत सिंह के साथ शूटिंग में डबल में भी कांस्य जीता था.  इसके अलावा कई भारतीय खिलाड़ी चौथे नंबर पर रहे थे और मेडल का मौका चूक गए थे. 25 मीटर शूटिंग में मेडल का मौका मनु भाकर भी चूक गई थीं. 

ये भी पढ़ें-  Mohammed Shami: 11 महीने बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे मोहम्मद शमी, इस सीरीज से एक्शन में दिख सकते हैं

ये भी पढ़ें-   फिर आप रोहित शर्मा से गाली सुनने को तैयार रहिए, मोहम्मद शमी ने ऐसा क्यों कहा?

Archana Kamath Paris Olympic 2024 Table Tennis
Advertisment
Advertisment