Advertisment

लो जी आ गई एक और T20 लीग, भारत सहित 6 देशों के खिलाड़ी आएंगे नजर, पाकिस्तान को मौका नहीं, यहां होंगे मैच

International Masters League: टी 20 क्रिकेट की शुरूआत के बाद से ही टी 20 लीग की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. साल 2024 में एक और बड़ी टी 20 लीग शुरु हो रही है जो इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के नाम से जानी जाएगी.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
International Masters League

International Masters League (Image- Social Media)

Advertisment

International Masters League:  टी 20 क्रिकेट के उदय के बाद इसका प्रभाव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दिखा है. अब वनडे क्रिकेट कम खेली जाने लगी है. वहीं टी 20 लीग की संख्या लगातार बढ़ रही है. दुनिया के लगभग हर क्रिकेट बोर्ड के पास इस समय में अपनी टी 20 लीग है. बीसीसीआई आईपीएल करवाती है, ऑस्ट्रेलिया के पास बीबीएल है, इंग्लैंड के पास द हंड्रेड है, साउथ अफ्रीका के पास साउथ अफ्रीका 20 लीग है. इसके अलावा भी बीपीएल, पीएसएल. सीपीएल, यूएई टी 20 लीग, मेजर लीग क्रिकेट खेली जाती है. अब एक और लीग दस्तक देने जा रही है. ये लीग है 'इंटरनेशनल मास्टर्स लीग'. इस लीग का पहला एडिशन इसी साल आयोजित होना है.

Advertisment

दो दिग्गजों का विजन

हमने उपर जितने भी लीग का जिक्र किया है वे सभी लीग वैसे क्रिकेटर्स के लिए है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय हैं. लेकिन बड़े पैमाने पर शुरु की जा रही इंटरनेशनल मास्टर्स लीग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके क्रिकेटर्स के लिए शुरु की जा रही है. इस लीग को सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर शुरु कर रहे हैं. तेंदुलकर इस लीग में खेलते हुए नजर आएंगे जबकि गावस्कर लीग के चेयरमैन हैं. बता दें कि रिटायर्ड क्रिकेटर्स के लिए लीजेंड्स लीग क्रिकेट के रुप में एक टी 20 लीग पहले से खेली जा रही है. ये लीग अन्य लीग की तुलना में अलग है. इसमें एक टीम में अलग अलग देशों के नहीं बल्कि सभी 6 टीमों में उसी देश के खिलाड़ी रहेंगे. ये मॉडल फैंस के रोमांच को और बढ़ाएगा.

Advertisment

इन 6 देशों की टीमें खेलेंगी

लीग में भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका के संन्यास ले चुके  क्रिकेटर्स खेलेंगे. इन सभी 6 देशों के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स को एक बार फिर 22 गज की यॉर्ड पर देखना फैंस के लिए एक सुखद क्षण होगा. क्रिकेट फैंस निश्चित रुप से इस लीग का आंनद उठाने वाले हैं. हालांकि पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों को इस लीग में मौका नहीं दिया जाएगा. 'इंटरनेशनल मास्टर्स लीग' के मैच मुंबई, लखनऊ और रायपुर में आयोजित किए जाएंगे. 

Advertisment

आयोजकों ने क्या कहा?

लीग की शुरुआत कर रहे सचिन तेंदुलकर ने कहा,  क्रिकेट की लोकप्रियता पूरी दुनिया में लगातार बढ़ रही है. टी 20 की वजह से ये लोकप्रियता और बढ़ी है. खिलाड़ी कभी भी दिल से रिटायर नहीं होते हैं और उनके भीतर प्रतिस्पर्धात्मक प्रवृत्ति मैदान पर वापस आने के मौके का इंतजार करती है। हमने इंटरनेशनल मास्टर्स लीग की कल्पना उत्साही प्रशंसकों और प्रतिस्पर्धी क्रिकेटरों के लिए ही की है. मुझे यकीन है कि भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी लय में लौट आएंगे और अपने देश की जीत के लिए कड़ी तैयारी करेंगे. 

वहीं गावस्कर ने कहा कि, टी20 क्रिकेट का उदय उस खेल के जादू को फिर से जीने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है जिसे हम पसंद करते हैं. इंटरनेशनल मास्टर्स लीग प्रशंसकों को उन दिग्गजों के करीब लाएगी जिनकी वे वर्षों से प्रशंसा करते आए हैं, जिससे उन्हें अपने नायकों को लाइव एक्शन में देखने का एक और सुनहरा मौका मिलेगा.

Advertisment

 

ये भी पढ़ें-  KL Rahul: केएल राहुल की तूफानी पारी देख गदगद हुआ ये दिग्गज, तारीफ में कही ये बड़ी बात

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN: विराट से मिला गिफ्ट, आकाश दीप ने जड़ दिए लगातार 2 छक्के, देखने लायक था कोहली-रोहित का रिएक्शन

Advertisment

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया का ऐतिहासिक कारनामा, एक ही पारी में बना दिए 5 बड़े रिकॉर्ड

Sachin tendulkar T20 League International Masters League
Advertisment
Advertisment