Advertisment

IPL 2025 Retention Rule: आईपीएल रिटेंशन नियम में होगा बदलाव, BCCI जल्द कर सकती है एलान

IPL 2025 Latest Update: बीसीसीआई आईपीएल 2025 से पहले खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर जल्द ही नियम पर अपडेट देगी. लेकिन इसको लेकर देरी हो सकती है.

author-image
Roshni Singh
New Update
IPL 2025 New Rules

आईपीएल रिटेंशन नियम में होगा बड़ा बदलाव! (Social Media)

IPL 2025 Retention Rule Update: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले BCCI नए रिटेंशन नियम का ऐलान कर सकती है. रिपोर्ट्स की माने तो सितंबर के आखिरी हफ्ते में इसकी घोषणा हो सकती है. बता दें कि 31 सितंबर को बेंगलुरु में बीसीसीआई की सलाना मीटिंग होने वाली है. इसी के आसपास आईपीएल के नए नियम घोषित हो सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार रिटेन होने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

Advertisment

क्रिकबज की एक खबर के मुताबिक 29 सितंबर को बेंगलुरु में बीसीसीआई की सालाना मीटिंग होनी है. इसी के आसपास आईपीएल रिटेंशन नियमों की घोषणा हो सकती है. ऐसे में आईपीएल टीमों को और इंतजार करना होगा. बता दें कि नए नियमों की घोषणा अगस्त के आखिरी में करने वाली थी. लेकिन तारीफ को आगे बढ़ा दी गई है.

कब तक रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की आएगी लिस्ट

बीसीसीआई द्वारा नए नियमों के ऐलान के बाद आईपीएल टीमें अपने रिटेन और रिलीज करने वाले खिलाड़ियों की तैयारियों में जुट जाएंगी. 15 नवंबर फ्रेंचाइजी अपनी रिटेन-रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर सकती है. इसके बाद दिसंबर में आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन का आयोजन हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार रिटेन करने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. BCCI ने हाल में सभी टीमों के मालिकों के साथ इसे लेकर मीटिंग भी की थी. 

आईपीएल 2025 में RTM नियम होगा लागू?

आईपीएल के मेगा ऑक्शन के नियम में RTM यानि राइट टू मैच भी शामिल है. इस नियम से खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में काफी नुकसान उठाना पड़ता है. दरअसल, RTM के तहत यदि किसी टीम का कोई खिलाड़ी ऑक्शन में हिस्सा लेता है, तो उसकी बोली पूरी हो जाने के बाद उस फ्रेंचाइजी के पास राइट होता है कि बोली लगी हुई रकम पर अपने उस खिलाड़ी को वापस अपनी टीम में शामिल कर सकता है. RTM के जरिए सभी फ्रेंचाइजी के पास अपने 2-3 खिलाड़ी को फिर से अपनी टीम में शामिल करने का मौका मिल जाता है.

यह भी पढ़ें:  IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच होगा वोल्टेज मुकाबला, जानें कब और कहां देख पाएंगे Live हॉकी मैच

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: टीम इंडिया ने चेन्नई में शुरू किया प्रैक्टिस, कोचिंग स्टाफ में नए सदस्य की हुई एंट्री

IPL 2025 Indian Premier League 2025 IPL 2025 mega auction IPL 2025 Retained Rules indian premier league
Advertisment
Advertisment