Advertisment

IPL 2025 में 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं फ्रेंचाइजी, RTM पर भी आई बड़ी खबर

IPL 2025 retention Policy: इंडियन प्रीमियम लीग 2025 में खिलाड़ियों के रिटेंशन और RTM से जुड़ी बड़ी जानकारी आई है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
IPL 2025 retention Policy

IPL 2025 retention Policy (Image- Social Media)

Advertisment

IPL 2025 retention Policy: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 में मेगा ऑक्शन होना है. नीलामी से पहले सभी 10 फ्रेंचाइजियों को अपने उन खिलाड़ियों को रिटेन करना है जिनका प्रदर्शन अच्छा रहा है. लेकिन वे टीम कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है इसका फैसला बीसीसीआई करेगी. साथ ही RTM पर भी बोर्ड का निर्णय ही अंतिम होगा. रिटेंशन और RTM से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

Advertisment

5 खिलाड़ियों को किया जा सकता है रिटेन

रिपोर्टों के मुताबिक बीसीसीआई आईपीएल 2025 के लिए सभी फ्रेंचाइजियों को 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने संबंधी निर्णय ले सकती सकती है. साथ ही टीमों को 1 RTM (राइट टू मैच कार्ड) का अधिकार भी दिया जा सकता है. नीलामी में सैलरी पर्स 115 से 120 करोड़ के आस पास हो सकता है. हालांकि इस पर बोर्ड की तरफ से कोई भी आधिकारिक फैसला फिलहाल नहीं आया है.

Advertisment

क्या होता है RTM?  

राइट टू मैच कार्ड के जरिए सभी फ्रेंचाइजी नीलामी के दौरान बिक चुके अपने खिलाड़ी को वापस खरीद सकते है. इसके लिए उन्हें खिलाड़ी को खरीदने के लिए नीलामी खत्म होने के बाद सबसे ऊंची बोली की बराबरी करनी पड़ती है. इसका मतलब यह हुआ कि खिलाड़ी की जो कीमत लगी है उसी कीमत पर फ्रेंचाइजी अपने पुराने खिलाड़ी को हासिल कर सकती है. उदाहरण के तौर पर आईपीएल 2018 के लिए हुई नीलामी में पंजाब ने शिखर धवन को 5 करोड़ 20 लाख में खरीदा था लेकिन हैदराबाद ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर धवन को वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया.   

Advertisment

मैचों की संख्या भी नहीं बढ़ेगी

तमाम रिपोर्टों में ये कहा जा रहा था कि आईपीएल 2025 में मैचों की संख्या को 74 से बढ़ाकर 84 किया जा सकता है लेकिन बीसीसीआई ने मैचों की संख्या नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया है. रिपोर्टों के मुताबिक खिलाड़ियों के वर्क लोड को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है. देखना होगा बीसीसीआई कब इस फैसले की घोषणा आधिकारिक रुप से सार्वजनिक करती है.
 

ये भी पढ़ें-  SL vs NZ: न्यूजीलैंड के लिए अबूझ पहेली बने श्रीलंकाई स्पिनर, 1 दिन में कीवी टीम ने गंवाए 13 विकेट, पारी से लगभग तय

Advertisment

ये भी पढ़ें-  अभी अभी आई बड़ी खबर, बनारस के लोगों की लग गई लॉटरी, पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: टी-20 सीरीज के लिए ऐसी हो सकती है भारत की T20 टीम, इसे मिलेगी कप्तानी!

IPL 2025 cricket news in hindi 1 RTM IPL 2025 retention policy bcci
Advertisment
Advertisment