Advertisment

Paris Olympics 2024: क्या पेरिस ओलंपिक का स्विमिंग पूल धीमा है, जानें क्यों उठ रहे ये सवाल?

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का 5 वां दिन स्विमिंग के लिए बेहद यादगार रहा. पैन झानले ने ला डिफेंस एरिना के स्विमिंग पूल में धूम मचाते हुए 46.40 के समय के साथ 100 मीटर फ्रीस्टाइल का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Is the swimming pool of Paris Olympics 2024 slow, know why these questions are being raised

Paris Olympics 2024: क्या पेरिस ओलंपिक का स्विमिंग पूल धीमा है (Photo- Social Media)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का 5 वां दिन स्विमिंग के लिए बेहद यादगार रहा. पैन झानले ने ला डिफेंस एरिना के स्विमिंग पूल में धूम मचाते हुए 46.40 के समय के साथ 100 मीटर फ्रीस्टाइल का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछले 5 दिनों में केटी लेडेकी, एरियन टिटमस, कैलेब ड्रेसेल, क्रिस्टोफ मिलक, समर मैकिन्टोश, काइल चाल्मर्स, डेविड पोपोविसी जैसे बड़े तैराकों के होते हुए किसी रिकॉर्ड के न टूटने से पूल पर सवाल उठ रहे थे. कहा जा रहा था कि तैराकी के लिए पूल आदर्श नहीं है और धीमा है. पूल धीमा होने की खबरों के बीच अमेरिकी तैराक केटी लेडेकी ने बड़ा बयान दिया है.

Advertisment

लेडेकी ने क्या कहा?

अमेरिकी स्विमिंग का बड़ा नाम केटी लेडेकी  ने कहा, मैं वास्तव में इसके बारे में नहीं सोच रहा हूँ. हम सभी तेज़ तैराक हैं. हम पूल को उतना तेज बनाते हैं जितना हम चाहते हैं. मैंने अफवाहें सुनी हैं, लेकिन आखिरकार हम यहाँ रेस के लिए हैं.मैंने बैडमिंटन कोर्ट के धीमे या तेज़ होने के बारे में सुना है. लेकिन पूल धीमा कैसे हो सकता है. ये सब अफवाह है. 

ला डिफेंस एरिना की गहराई कम

तैराकी विश्लेषक बायरन मैकडोनाल्ड के मुताबिक 2005 के बाद जिन भी देशों में ओलंपिक की मेजबानी की है वहां तैराकी पूल की गहराई 3 मीटर रही है. ला डिफेंस एरिना का पूल इतालवी कंपनी पिसिन कैस्टिग्लियोन द्वारा तैयार किया गया है. इस कंपनी ने अटलांटा, बीजिंग, लंदन, रियो और टोक्यो में पिछले ओलंपिक के लिए पूल बनाए थे. पेरिस 2024 के पूल की गहराई 2.1 मीटर है, जो बहुत कम है. कम गहराई के कारण, जब आप ला डिफेंस एरिना में तैरते हैं तो पानी अधिक अशांत होता है. अधिक अशांति का मतलब है अधिक प्रतिरोध और घर्षण. पूल जितना गहरा होगा, पानी उतना ही शांत होगा. मैकडॉनल्ड ने यह भी बताया कि पूल के तल पर बहुत सारे रिकॉर्डिंग उपकरण थे, जिससे अधिक अशांति होती थी और इस वजह से तैराकों को समस्या हो सकती है. 

ये भी पढ़ें-   BCCI IPL team owner Meeting: शाहरुख की नाराजगी, मेगा की जगह मिनी ऑक्शन, जानें बीसीसीआई और आईपीएल मालिकों की बैठक में क्या-क्या हुआ?

Paris Olympics 2024 Paris Olympics 2024 News
Advertisment
Advertisment