Advertisment

Jasprit Bumrah record: जसप्रीत बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, हरभजन सिंह को पछाड़ा

Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में घातक गेंदबाजी की और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah (Image-X)

Advertisment

Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम के घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में बेहतरीन गेंदबाजी की. बुमराह ने अपनी गेंद पर बांग्लादेशी बल्लेबाजों को न सिर्फ नचाया बल्कि 149 रन पर उनके पारी समेटने में बड़ी भूमिका निभाई. इस दौरान बुमराह ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. 

Advertisment

जसप्रीत बुमराह के नाम हुई ये उपलब्धि

जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश की पहली पारी में 4 विकेट लिए. तीसरा विकेट लेते ही उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट पूरे हो गए. अब उनके कुल 401 विकेट हो चुके हैं. भारत की तरफ से 400 विकेट लेने वाले वे 10 वें गेंदबाज हैं. वहीं उन्होंने तेज 400 विकेट लेने के मामले में पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को पछाड़ा. हरभजन ने 237 पारी में 400 विकेट लिए थे. बुमराह ने ये उपलब्धि 227 पारी में ही हासिल कर ली है.  भारत के लिए सबसे तेज 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम है. अश्विन ने 216 पारी में 400 विकेट लिए थे वहीं दूसरे स्थान पर कपिल देव हैं जिन्होंने 220 पारी में 400 विकेट लिए थे. 

बुमराह से पहले इन गेंदबाजों के नाम है ये उपलब्धि

Advertisment

जसप्रीत बुमराह से पहले भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. कपिल देव, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ हरभजन सिंह, जहीर खान, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी. बुमराह 400 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले छठे भारतीय पेसर भी हैं.

बुमराह के करियर पर नजर

30 साल के जसप्रीत बुमराह ने 2016 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. अब तक वे 37 टेस्ट की 70 पारियों में 163, 89 वनडे में 149 और 70 टी 20 में 89 विकेट ले चुके हैं. टेस्ट में बुमराह 10 बार 5 विकेट ले चुके हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 6 विकेट है वहीं एक मैच में श्रेष्ठ प्रदर्शन 86 पर 9 है. वनडे में बुमराह ने 2 बार 5 विकेट लिए हैं. इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन  19 रन देकर 6 विकेट है. टी 20 में बुमराह का श्रेष्ठ प्रदर्शन 7 रन देकर 3 विकेट है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN: बांग्लादेश ने की चेन्नई टेस्ट में की ऐसी हरकत, ICC लगा सकती है जुर्माना

ये भी पढ़ें-  Rohit Sharma: दूसरी पारी में भी रोहित शर्मा फ्लॉप, बांग्लादेश के खिलाफ हिटमैन का टेस्ट रिकॉर्ड देख सर पकड़ लेंगे आप

ये भी पढ़ें-   VIDEO: जसप्रीत बुमराह ने फेंकी सदी की सबसे खतरनाक गेंद, दिखी ही नहीं और OUT हो गया बल्लेबाज

jasprit bumrah IND vs BAN Jasprit Bumrah record Jasprit Bumrah news cricket news in hindi IND VS BAN 1st TEST
Advertisment
Advertisment