Advertisment

Jay Shah: ICC चेयरमैन बनते ही जय शाह ने जाहिर कर दी अपनी मंशा, लेंगे कई बड़े फैसले

Jay Shah: आईसीसी में एक बार फिर भारत का दबदबा रहने वाला है. जय शाह अब ICC के नए चेयरमैन बन गए हैं. उन्हें निर्विरोध ICC के नए चेयरमैन चुन लिया गया है. वह मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Jay Shah ICC

ICC चेयरमैन बनने पर जय शाह का बयान (Social Media)

Jay Shah new ICC Chairman: जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. जय शाह को निर्विरोध चेयरमैन चुना गया है. वह ग्रेग बार्कले के बाद अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे. वह ICC का सबसे बड़ा पद संभालने वाले सबसे युवा चेयरमैन बने हैं. जय शाह को 36 साल की उम्र में यह पद मिला है. शाह का 1 दिसंबर 2024 से कार्यकाल शुरू होगा. 

Advertisment

मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने लगातार तीसरी बार आईसीसी चेयरमैन बनने से इनकार कर दिया था. बार्कले साल 2020 से इस पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. जिसके बाद शाह का ICC चेयरमैन बनने का रास्ता साफ हो गया था. ICC चेयरमैन बनने के बाद शाह ने क्रिकेट की वैश्विक पहुंच और लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए अपनी मंशा व्यक्त की. शाह ने कहा कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अध्यक्ष बनने पर बेहद खुश हैं. वह क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए ICC टीम और सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Jay Shah ने आगे कहा कि आईसीसी एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहां तीनों फॉर्मेट के बीच बैलेंस बनाना, नई तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और प्रमुख आयोजनों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रिय बनाना है.

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. इसके बाद जय शाह यह पद संभाल लेंगे. जय शाह को निर्विरोध आईसीसी का चेयरमैन चुना गया है. उनको सपोर्ट में 15 मेंबर थे. अगर आईसीसी के नियमों को देखें तो चेयरमैन के चुनाव में 16 डायरेक्टर वोट करते हैं. ऐसे में 9 वोट मिलना जरूरी होता है यानी चेयरमैन पद के लिए दो-तिहाई बहुमत का होना जरूरी होता है. 

जय शाह से पहले चार भारतीय रह चुके हैं ICC के चेयरमैन

जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले पांचवे भारतीय हैं. उनसे पहले 4 भारतीय इस पद पर रह चुके हैं. जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक आईसीसी के प्रेसिडेंट रहे. इसके बाद 2010 से 2012 तक शरद पवार ICC के प्रेसिडेंट रहे. जबकि एन श्रीनिवासन 2014-15 में ICC चेयरमैन रहे. इसके बाद शशांक मनोहर 2015-2020 तक चेयरमैन रहे. दरअसल 2015 से पहले आईसीसी चीफ को प्रेसिडेंट कहा जाता था. लेकिन इसके बाद चेयरमैन कहा जाने लगा.

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: मेगा ऑक्शन में भारत के लिए खेल चुका इस विदेशी खिलाड़ी पर रहेगी टीमों की नजर, मिल सकती है मोटी रकम

Jay Shah Jay Shah ICC Chairman
Advertisment
Advertisment